मिनी मैराथन व साइकिलिंग रेस प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में ज़िला मुख्यालय के चौगान नंबर 2 में ईट राइट मेले का आयोजन 26 मार्च को किया जाएगा ।  यह जानकारी उपायुक्त डीसी राणा ने आज मेले के आयोजन की तैयारियों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार कक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। डीसी राणा ने कहा कि निदेशालय खाद्य सुरक्षा विभाग  के सौजन्य से ईट राइट मेले का आयोजन किया जा रहा है । मेले के आयोजन का उद्देश्य  लोगों को सुरक्षित, स्वच्छ और स्वस्थ वर्धक पौष्टिक भोजन के प्रति लोगों को जागरूक करना है । इसी को ध्यान में रखते हुए ईट राइट मेले का आयोजन किया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि इस मेले के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्य रूप से विभिन्न स्वयं सहायता समूह, समाजसेवी संस्थाएं, स्थानीय महिलाएं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,  व्यापार मंडल, होटल व्यवसायियों द्वारा फूड स्टॉल के माध्यम से चंबा के स्वास्थ्य वर्धक स्थानीय व्यंजन प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएंगी। जिसमें स्वास्थ्यवर्धक स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा और लोग इन उत्पादों को खरीद भी सकेंगे । उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर स्टॉल को पुरस्कृत भी किया जाएगा । स्टॉल बुकिंग के लिए सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा मनजीत जरियाल के दूरभाष नंबर 94184-60088 पर संपर्क किया जा सकता है।
बैठक में निर्णय लिया गया कि मेले के दौरान स्थानीय  लोक संस्कृृृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ।  उन्होंने यह भी कहा कि मेले के दौरान मिनी मैराथन का आयोजन  चंबा चौगान नंबर 1 से सुबह 6 बजे किया जाएगा। मिनी मैराथन में पुरुष, महिला व वरिष्ठ नागरिक वर्ग शामिल होंगे। इसके आयोजन के लिए उन्होंने पुलिस विभाग को दायित्व दिया गया है और मिनी मैराथन के पूर्व पंजीकरण के लिए पुलिस उप अधीक्षक हेड क्वार्टर अभिमन्यु वर्मा के दूरभाष नंबर 94180-34576 से संपर्क कर सकते हैं। आयुर्वेदिक विभाग द्वारा इस दौरान योगा अभ्यास भी करवाया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि इसके अतिरिक्त मेले के दौरान स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी जिसमें विजेता शिशुओं और उनके अभिभावकों को सम्मानित किया जाएगा। बच्चों के लिए जंपिंग शो भी आयोजित होंगे।

उन्होंने कहा कि मेले में खेल प्रतियोगिताओं में महिलाओं के लिए म्यूजिकल चेयर रेस, रस्साकशी के साथ तम्बोला व साइकिल रेस भी करवाई जाएंगी ।
उन्होंने कहा कि फूड स्टॉल में शैफ कंपटीशन भी करवाया जाएगा और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी होम रेसिपी प्रतियोगिता में शामिल होंगे।
बैठक में सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास बालकृष्ण शर्मा, महाप्रबंधक उद्योग चंद्र भूषण , जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अक्षित गुप्ता, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल, सचिव रेड क्रॉस सोसाइटी चंबा नीना सहगल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।