महिला सशक्तिकरण सतत् प्रक्रिया- कृतिका कुलहरी

उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण सतत् प्रक्रिया है और वास्तविक अर्थों में महिला सशक्तिकरण का उद्देश्य पूर्ण करने के लिए समाज के सभी वर्गो का सहयोग अपेक्षित है। कृतिका कुलहरी आज यहां अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह को सम्बोधित कर रहीं थी।
 कृतिका कुलहरी ने कहा कि समाज में पुरूषों एवं महिलाओं के मध्य संतुलन ही समाज को चहुंमुखी विकास की दिशा में अग्रसर कर सकता है। उन्होंने कहा कि जहां एक और महिलाओं को अपने अधिकारों के साथ-साथ कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए वहीं उन्हें सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के समान अवसर मिलने चाहिएं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के प्रयास एवं योजनाएं इस दिशा में महिलाओं का सम्बल बन कर उभरे हैं।
उन्होंने कहा कि ऐसे दिवस का आयोजन सभी को जागरूक करने की दिशा में महत्वपूर्ण है।    
कृतिका कुलहरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाऐं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होने कहा कि सोलन जिला में मदर टैरेसा योजना के तहत 70 लाख 54 हजार 700 रूपये की राशि स्वीकृत कर 769 महिलाओं तथा 1209 बेटियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अर्न्तगत जिला की 90 किशोरियों को 94 लाख 90 हजार रूपये की राशि वितरित की गई है। शगुन योजना के तहत 304 पात्र लड़कियों के विवाह के लिए 97 लाख की राशि उपलब्ध करवाई गई।
उपायुक्त ने कहा कि जि़ला में विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में 08 विधवाओं के पुनर्विवाह पर चार लाख की राशि व्यय की गई है। महत्वाकांक्षी बेटी है अनमोल योजना के तहत 1020 कन्याओं को 21-21 हजार रूपये की एफडीआर जारी करने पर 73 लाख 31 हजार रूपये व्यय हुए। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के तहत 17444 लाभार्थियों को 5-5 हजार रूपये की राशि जारी की गई है।
कृतिका कुलहरी ने इससे पूर्व प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को पुरस्कृत भी किया। उन्होंने अन्न प्राशन संस्कार, महिलाओं की गोद भराई रस्म पूर्ण करवाई तथा बेटी है अनमोल हस्ताक्षर पट्ट पर हस्ताक्षर किए।
बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन कविता गौतम ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर नगर निगम सोलन की महापौर पूनम ग्रोवर, अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, नगर निगम के पार्षदगण, पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाडी कार्यकर्ता तथा महिला मंडल भी उपस्थित थे।