महिलाएं समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम- पुरूषोत्तम गुलेरिया

प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि महिलाएं समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम हैं तथा मातृ शक्ति का सम्मान बेेहतर समाज की नींव रखने में सहायक है। पुरूषोत्तम गुलेरिया आज सोलन जिला के कण्डाघाट में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।
अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज से पोषाहार पखवाड़ा भी आरम्भ हुआ। यह पखवाड़ा 08 मार्च से 22 मार्च, 2022 तक आयोजित किया जाएगा।
पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि समाज को सकारात्मक दिशा प्रदान करने एवं विकास प्रक्रिया मंें सबकी सत्त भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं का जागरूक होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जागरूकता एवं शिक्षा एक दूसरे के पूरक हैं। एक शिक्षित महिला जहां अपने परिवार को सही दिशा प्रदान करती है वहीं समाज का संबल भी बनती है। उन्होंने महिलाओं से आग्रह किया कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें और सभी को इनके विषय में जागरूक बनाएं।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर महिलाओं को जागरूक बनाने में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को नियमित रूप से सक्रिया भागीदारी निभानी होगी।
पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि वर्तमान में महिला सशक्तिकरण की दिशा में सभी के सहयोग से सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। इनके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में पूर्व की भान्ति ही महिला कल्याण को सर्वोच्च अधिमान दिया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की गृहणी सुविधा योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना, सहारा योजना, हिमकेयर सहित मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना महिलाओं के लिए आत्मसम्मान एवं आत्ननिर्भरता का जरिया बन कर उभरी हैं। उन्हांेने इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा सभी के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
पुरूषोत्तम गुलेरिया ने इस अवसर पर महिलाओं से आग्रह किया कि स्थानीय स्तर पर प्रयोग में लाए जा रहे पारम्परिक खाद्य पदार्थों को सहेज कर रखें एवं इनका नियमित प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि पारम्परिक खाद्य पदार्थ जहां पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं वहीं इन्हें कम लागत पर बनाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि महिलाएं आज सभी क्षेत्रों में समाज को राह दिखा रही हैं और महिलाओं ने सभी क्षेत्रों में अपनी उत्कृष्टता की छाप छोड़ी है।
उन्होंने इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को सम्मानित भी किया।
उन्होंने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया तथा प्रदर्शित उत्पादों की जानकारी प्राप्त की।  
सीडीपीओ कण्डाघाट पवन गुप्ता ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया तथा मटका फोड़, मेंहदी इत्यादि प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई।        
नगर पंचायत कण्डाघाट की अध्यक्ष रीता देवी, बीडीसी सदस्य सत्या देवी, पार्षद स्नेहा अग्रवाल एवं सुषमा गुप्ता, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष शीला, भाजपा कार्यकारिणी सदस्य तरसेम भारती, जिला भाजपा महामन्त्री नन्द राम कश्यप, योगेन्द्र वर्मा, एपीएमसी निदेशक मण्डल के सदस्य कृष्ण वर्मा, अन्य पदाधिकारी तथा आंगनवाड़ी सहायिकाएं, कार्यकर्ता एवं अन्य उपस्थित थे।