मंदिर न्यास के कर्मचारियों के कल्याणार्थ 10 लाख रुपये किए जाएंगे खर्च – पंकज राय

श्री नैना देवी जी मंदिर न्यास की समीक्षा बैठक उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में हुई आयोजित
बिलासपुर 5 मार्च:- श्री नैना देवी जी मंदिर न्यास की समीक्षा बैठक आज मातृ आचंल के सभागार में उपायुक्त एवं आयुक्त मंदिर न्यास पंकज राय की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में जनवरी 2021 से दिसम्बर 2021 तक आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया गया जिसमें कुल आय लगभग 21 करोड़ 59 लाख रुपये हुई जिसमें से 13 करोड़ 50 लाख से ज्यादा खर्च किया गया। इसके अतिरिक्त वर्ष 2022 के लिए प्रस्तावित बजट का अनमोदन भी किया। वर्ष 2022 के लिए 25 करोड़ 28 लाख से अधिक आमदनी तथा 24 करोड़ 93 लाख से ज्यादा खर्चे का ब्यौरा दिया गया जिसमें रास्तों, सड़कों, स्कूल, काॅलेज भवन, नालियों, सुरक्षा दीवार, पार्किंग, साफ सफाई, शौचालयों और लाईटों के साथ सामाजिक कल्याण आदि के कार्यों के अतिरिक्त 10 लाख रुपये मंदिर न्याय के कर्मचारियों के कल्याणार्थ खर्च किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मंदिर न्यास सस्पेन्डिड क्लास डैस्क के निर्माण के लिए 5 करोड़ 9 लाख रुपये से अधिक की राशि स्वीकृति की गई है। इसके साथ ही मंदिर न्यास की ओर से वर्ष 2019-20 की आय का 15 प्रतिशत लगभग 79 लाख 16 हजार 867 रुपये गौ रक्षा के लिए तथा 50 लाख रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए जाने के लिए बैठक में अनमोदन किया गया।
उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 40 लाख रुपये की लागत से वाटर हाइड्रेंट लगाया जाएगा और श्रद्धालुओं, बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए प्रथम चरण में 3 जगहों पर अल्प ठहराव स्थल बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त बैठक में श्रद्धालुओं की सुविधा के विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि गुफा पार्किंग से मुख्य मंदिर तक अपंगों और वृद्धों के लिए लिफ्ट का निर्माण किया जाएगा।
बैठक में कानून व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए पुलिस विभाग को एक ड्रोन खरीदने की मंजूरी भी प्रदान की गई। मंदिर परिसर में नशा मुक्ति केन्द्र एवं वृद्धाश्रम खोलने पर भी चर्चा की गई।
बैठक के उपरांत उन्होंने मंदिर को आने-जाने वाले रास्तों व साफ सफाई आदि व्यवस्था का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस मौके पर एसडीएम स्वारघाट राजकुमार, डीएसपी पूर्ण चंद, मंदिर अधिकारी जगदीश शर्मा, एसडीओ प्रेम चंद, सहायक नियंत्रक वित्त एवं लेखा मंदिर न्यास राजकुमार, सहायक नियंत्रक बिलासपुर रविन्दर कुमार, गैर सरकारी सदस्यों में आशुतोष शर्मा, सुरेश कुमार, सीता राम, नीलम कुमार, चंद्र प्रकाश, अनिष कुमार, लाजपत, राजेश चैधरी, कमला देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
मंदिर न्यास कर्मचारी संघ के प्रधान महेंद्र सिंह ठाकुर ने कर्मचारियों के कल्याणार्थ 10 लाख की राशि प्रदान करने के लिए उपायुक्त एवं मंदिर न्यास के आयुक्त पंकज राय का न्यास के कर्मचारियों की ओर से आभार एवं धन्यवाद व्यक्त किया।