‘बूढे दी सीख’ के माध्यम से दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

Spread the love

राज्य सरकार की योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के सौजन्य से सांस्कृतिक दल पर्वतीय लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत पोले दा खाला तथा ग्राम पंचायत सरोर में गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जानकारी की गई।
पर्वतीय लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत पोले दा खाला तथा ग्राम पचांयत सरोर में नुक्कड़ नाटक ‘बूढे दी सीख’ के माध्यम से लोगों को मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष, विधवा पुनर्विवाह योजना इत्यादि के बारे में विस्तुत जानकारी प्रदान की गई।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश में आपदा की तैयार के लिए दीर्घकालीन योजना तैयार की गई है जिस पर लगभग 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। योजना के तहत प्रत्येक ज़िला में भूस्खलन, हिमस्खलन, बाढ़ और भूकम्प सम्बन्धी उच्च स्तरीय वैज्ञानिक डेटाबेस विकसित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा ‘सचेत’ ऐप विकसित की गई है, जिसमें स्थानीय स्तर पर आपदा से सम्बन्धित सटीक सूचना अपडेट की जाती है। सभी ज़िलों में आपात स्थिति के दौरान वैकल्पिक संचार के लिए एमेच्योर और सामुदायिक रेडियो को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इससे आपातकालीन प्रबन्धकों और आपदा से प्रभावित लोगों तक प्रभावी सूचना का आदान-प्रदान सुनिश्चित होगा।
इस अवसर पर पोले दा खाला के प्रधान राम लोक, ग्राम पंचायत सरोर के प्रधान धर्मपाल सहित अन्य गणमान्य व ग्रामीण उपस्थित थे।