प्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा क्षेत्र को दिया जा रहा विशेष महत्व….

ग्राम पंचायत बखालग एवं खनलग में दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी
आमजन को प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रम से अवगत करवाने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सोलन द्वारा आज से विशेष प्रचार अभियान आरम्भ किया गया। इसी कड़ी में शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बखालग एवं ग्राम पंचायत एवं खनलग में आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों के दौरान गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा क्षेत्र को विशेष महत्व प्रदान किया है। हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत बजट में वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा सभी के लिए कम करके 60 वर्ष कर दी गई है। लोगों को जानकारी दी गई कि प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 10 नई योजनाओं को आरम्भ करने की घोषणा की है जिनमें बच्चों, महिलाओं, छात्रों तथा युवाओं के कल्याण को केन्द्रित किया गया है।  
कलाकारों ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, जनमंच, मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री सहारा योजना तथा हिमकेयर योजना की जानकारी प्रदान की।
लोगों को बताया गया कि नागरिकों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन 1100 आरम्भ की गई है। यह हेल्पलाइन रविवार को छोड़कर सप्ताह के 06 दिन सुबहर 7.00 बजे से रात 10.00 बजे तक कार्य कर रही है। लोग इस हेल्पलाइन पर अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को दर्ज करवा सकते हैं।
कलाकारों ने जनसमू को अवगत करवाया कि समाज में कन्याओं की सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवार में जन्मी 02 बेटियों के जन्म 21 हजार रूपए की राशि प्रदान की जा रही है। योजना के तहत सोलन जिला में 9633 पात्र परिवारों की कन्याओं के नाम लगभग 2.27 करोड़ रुपए की राशि एफडी के रूप में जमा करवाई गई है।
कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 के बारे में भी जागरूक किया गया। कलाकारों ने बताया कि कोविड-19 का खतरा अभी बना हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें तथा आवश्यक सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत बखालग के प्रधान रूपलाल ठाकुर, उप प्रधान पूर्ण चन्द शर्मा, वार्ड सदस्य पदमदेव, सीता राम, सीमा रीना, रीता, ग्राम पंचायत खनलग की प्रधान गीता देवी, उप प्रधान अनूप चौहान, वार्ड सदस्य शकंुतला सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।