प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाएं सभी वर्गो के लिए लाभदायक

ग्राम पंचायत मशीवर एवं ओच्छघाट में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
महिला सशक्तिकरण की दिशा में हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाएं पूरे देश को राह दिखा रही हैं एवं समाज के सभी वर्गों के लिए लाभदायक हैं। यह जानकारी आज सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत मशीवर एवं ओच्छघाट में प्रदान की गई। पूजा कला मंच सरयांज, बाड़ीधार के कलाकारों द्वारा जागरूकता प्रचार अभियान के अन्तिम दिवस पर मशीवर तथा ओच्छघाट ग्राम पंचायत में लोगों को महिला कल्याण की दिशा में चलाई जा रही योजनाओं के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा पैंशन, गृह अनुदान योजना, हिमकेयर, अन्य स्वास्थ्य योजनाओं सहित विभिन्न कल्याणकारी येजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की। लोगों को इस अवसर पर नशे जैसी सामाजिक बुराई से युवा पीढ़ी को दूर रखने व कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन का आग्रह भी किया गया।
कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि महत्वाकांक्षी बेटी है अनमोल योजना पात्र परिवारों की लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित रखने में मददगार सिद्ध हो रही है। प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ाकर 21,000 रुपए कर दी है। लोगों को बताया गया कि योजना के तहत बी.पी.एल परिवार की दो बेटियों के नाम 21-21,000 रुपए फिक्स डिपोजिट के रूप में जमा किए जा रहे हैं। प्रदेश में योजना के अन्तर्गत 107823 बेटियों को लाभान्वित करने पर 32.94 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। सोलन जिला में 9805 पात्र कन्याओं के नाम 02 करोड़ 33 लाख रुपए की एफडी करवाई गई है। लोगों को बताया गया कि मदर टेरेसा असहाय मातृ सम्बल योजना के तहत प्रदेश में 80161 पात्र महिलाओं का लाभान्वित करने पर 31.48 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इत्यादि की पूर्ण जानकारी प्रदान की गई।
कलाकारों द्वारा इस अवसर पर लोगों को मुख्यमन्त्री हैल्पलाईन-1100 एवं जनमंच की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
ग्राम पंचायत मशीवर के प्रधान नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि ऐसे जागरूकता अभियान नियमित अन्तराल पर आयोजित किए जाने चाहिएं। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं की सही जानकारी समाज के सभी वर्गों के लिए लाभदायक है।
ग्राम पंचायत मशीवर के प्रधान नरेन्द्र ठाकुर, उप प्रधान नरेश कुमार, र्वाड सदस्य कौशल्या देवी, कमलेश ठाकुर, सुमन ठाकुर, कृष्णा देवी, नरेन्द्र कुमार, ग्राम पंचायत ओच्छघाट की प्रधान पूनम, उप प्रधान नरेश ठाकुर, वार्ड सदस्य रीता शर्मा, रीना, महिला मण्डल प्रधान बिमला शर्मा, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।