पिछड़ा क्षेत्र उप योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित

उपायुक्त डीसी राणा ने की अध्यक्षता

 

लंबित निर्माणकार्यों में प्राथमिकता रखे विभाग 

विद्युत आपूर्ति से शेष छूटे विद्यालयों में दो माह के भीतर आवश्यक  कदम उठाएं जिलाधिकारी 

चंबा, 25 फरवरी

उपायुक्त डीसी राणा ने पिछड़ा क्षेत्र उप योजना ( BASP) के तहत स्वीकृत किए गए  कार्यों की  समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक में दो माह भीतर निर्माणकार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश जारी किए ।

विभिन्न विभागों के माध्यम से निर्माणाधीन  शैक्षणिक संस्थानों के भवनों,  स्वास्थ्य केंद्र भवनों, पशु औषधालय, पुलों इत्यादि से संबंधित मामलों पर विस्तृत समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कड़ा संज्ञान लेते हुए  लंबित कार्यों  को तय समय सीमा  के भीतर पूर्ण करने को कहा ।

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि विगत वर्षों के दौरान स्वीकृत किए गए कार्यों में  किसी भी विवाद या अन्य  कारणों  के चलते निर्माण कार्य शुरू नहीं होने  वाली योजनाओं के लिए स्वीकृत की गई धनराशि को विभागवार  बदलाव या  वापस करना सुनिश्चित बनाया जाए । 

उपायुक्त ने ज़िला मुख्यालय  में प्रस्तावित मिनी सचिवालय के निर्माण को लेकर चर्चा के दौरान चंबा शहर में स्थापित सभी  विभागीय कार्यालयों को प्रस्तावित मिनी सचिवालय भवन में स्थान उपलब्ध करवाने के  लिए संबंधित ज़िला अधिकारियों से अपेक्षित सूचनाएं जल्द   उपलब्ध करवाने को भी कहा ।

समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रस्तावित और निर्माणाधीन  विभिन्न भवनों की समीक्षा के दौरान डीसी राणा ने कार्य में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए  अगले दो माह के दौरान विद्युत व्यवस्था से छूटे हुए  विद्यालयों में संबंधित विभाग के जिलाधिकारियों से आवश्यक कदम उठाने को कहा । 

समग्र शिक्षा अभियान के प्रतिनिधि ने बैठक में अगवत किया कि पिछड़ा क्षेत्र उप योजना  के तहत स्वीकृत किए गए  55 कार्यों  में से 23 कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। शेष कार्य प्रगति पर है ।

उपायुक्त ने पशु औषधालय भवनों के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए संबंधित कार्य निष्पादन एजेंसी के साथ विभागीय अधिकारियों को समन्वय स्थापित करने के निर्देश भी दिए ।

बैठक में पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय मेडिकल कॉलेज बाया पक्का टाला- बालू संपर्क सड़क मार्ग के निर्माण और लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग से संबंधित मामलों पर भी विस्तृत चर्चा की गई ।

बैठक में कार्रवाई का संचालन जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा ने किया ।

इस अवसर पर उप निदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाड़क, उप निदेशक उद्यान डॉ.  राजीव चंद्रा, उप निदेशक कृषि कुलदीप धीमान, उपनिदेशक आयुष डॉ अनिल गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर, प्रधानाचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डॉ. शिवदयाल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे ।