नववर्ष के स्वागत को हिमाचल तैयार, कसौली-डलहौजी पर्यटकों से पैक

Spread the love

नववर्ष के स्वागत के लिए हिमाचल तैयार है। कसौली, चायल और डलहौजी सैलानियों से पैक हो गए हैं। राजधानी शिमला और मनाली के होटलों में 80 से 85 फीसदी कमरे बुक हैं। खज्जियार के होटलों में 85 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी है। सैकड़ों पर्यटक शनिवार देर शाम तक डलहौजी, खज्जियार पहुंच चुके हैं। सिरमौर के होटलों में 80 फीसदी एडवांस बुकिंग हुई है। रेणुका के अलावा नौहराधार, हरिपुरधार का पर्यटक रुख कर रहे हैं।

नए साल पर प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस से ज्यादा सैलानियों के आने का अनुमान है। क्रिसमस पर प्रदेश में करीब पांच लाख सैलानी पहुंचे थे। पर्यटक वाहनों की संख्या बढ़ने से कालका-शिमला और मंडी-मनाली एनएच पर जाम लगना शुरू हो गया है। नववर्ष के लिए शिमला के रिज मैदान और मनाली मालरोड पर खास इंतजाम किए गए हैं। सैलानियों की सुविधा के लिए रेस्तरां और ढाबे 24 घंटे खुले रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

31 दिसंबर को पर्यटन विकास निगम और निजी होटलों में खास आयोजन होंगे। भागसू और मनाली क्वीन का होगा चयन। होटलों में डांस, गाला डिनर और बोन फायर के खास प्रबंध किए गए हैं। शिमला के होटल हालीडे होम में ‘शाम ए गजल’ का आयोजन होगा। चायल पैलेस में 31 की रात सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और मिस क्वीन-प्रिंस चुने जाएंगे। कसौली तीन दिन पहले ही पैक हो गया है।

कालका-शिमला ट्रैक से आने वाली सभी ट्रेनें 5 जनवरी तक बुक हैं। पर्यटक वाहनों की संख्या बढ़ने पर मैक्लोडगंज पहुंचने के लिए रविवार को वनवे व्यवस्था लागू होगी। शिमला में अगर भीड़ ज्यादा हुई तो प्लान-बी लागू होगा। मशोबरा, कुफरी, नारकंडा जाने वाले पर्यटक वाहन टूटीकंडी और शोघी-मैहली बाईपास होकर भेजे जाएंगे। परवाणू से लेकर सोलन तक एनएच पर पेट्रोलिंग और गश्त की जा रही है, सुरक्षा के लिए तीन बटालियन लगाई गई हैं। शिमला, मनाली, चायल, कसौली में भी अतिरिक्त पुलिस तैनात रहेगी।

नए साल के स्वागत के लिए भारी संख्या में टूरिस्ट प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पहुंच चुके हैं। पर्यटन निगम के होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 से 100 फीसदी तक है। 31 दिसंबर को भी टूरिस्टों के पहुंचने का क्रम जारी रहेगा। न्यू ईयर पर क्रिसमस से ज्यादा टूरिस्ट आने की उम्मीद है।