नई शैक्षणिक सत्र में होंगे तीन बदलाव, स्कूलों में लागू होगी स्मार्ट वर्दी

Spread the love

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा की नई शैक्षणिक सत्र में स्कूलों में बड़े बदलाव किए जाएंगे। सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत में उन्होने बताया कि स्मार्ट यूनिफार्म सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के बीच बड़ा काम्प्लेक्स है। स्मार्ट यूनिफॉर्म सरकारी स्कूलों में भी लागू की जाएगी, जिसका अधिकार एसएमसी कमेटी को दिया गया है। अपने स्तर पर यहां स्मार्ट यूनिफॉर्म का चयन करेगी।

 सरकारी स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पहली कक्षा से अब सभी सरकारी स्कूल इंग्लिश मीडियम होंगे। इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग पर भेजा जा रहा है। सरकारी स्कूलों का विकास करने के लिए एडॉप्शन स्कीम भी सरकार की ओर से लाई जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्य समस्या शिक्षकों का दुर्गम क्षेत्रों में न टिके रहना है। इसके लिए समाधान निकल गया है कि कम से कम शिक्षकों की ट्रांसफर होगी। यह सभी बड़े बदलाव 2024 में होने वाले हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि गेस्ट लेक्चरर भर्ती का प्रस्ताव अब कैबिनेट में ले जाया जाएगा। भले ही सोशल मीडिया पर इसे लेकर गतिरोध जारी है, लेकिन सरकार की मंशा गतिरोध बढ़ाने की नहीं बल्कि दुर्गम क्षेत्रों में स्टाफ तैनात करने की है। दुर्गम क्षेत्रों में करीब 12000 पद है जिसमें 10000 पद खाली चल रहे हैं। चंबा सिरमौर शिमला आनी में इन शिक्षकों को नियुक्त करने का प्रयास सरकार करेगी। सरकार स्थाई नियुक्तियां आने वाले समय में करेगी। कहा कि कुछ भर्तियां अस्थाई तौर पर की जा रही है, ताकि बच्चों की पढ़ाई पर असर न पड़े।