दवाई विक्रेताओं का बनेगा व्हाट्सएप ग्रुप

 

चंबा -उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि जिले में 15 अगस्त से पहले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोरोना टीकाकरण की प्रथम डोज सुनिश्चित बनाई जाए ।

उपायुक्त ने यह निर्देश आज जिला स्तरीय कोविड- निगरानी समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए ।

कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम को लेकर जिले में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग का दायित्व और बढ़ गया है। उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कोरोना वायरस सैंपल की जांच दर और टीकाकरण कार्यों को और बढ़ाने के निर्देश भी दिए ।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वायरस से संक्रमित पाए जाने की अवस्था में रोगी को अविलंब कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराना सुनिश्चित किया जाए ।

जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों की रोकथाम को लेकर उपायुक्त ने सभी एसडीएम और खंड चिकित्सा अधिकारियों को संक्रमण जांच के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने को भी कहा । ताकि वायरस संक्रमण की बढ़ती कड़ी को प्रथम चरण में ही तोड़ा जा सके ।

जिले में स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने के लिए डीसी राणा ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए जा रहे आवश्यक कदमों की समीक्षा की । उन्होंने कुछ मामलों में विभाग को अविलम्ब कार्य पूर्ण करने का निर्देश भी दिए ।

जिले के सभी उप मंडलों में सामाजिक समारोह के आयोजन के दौरान उपायुक्त ने सभी एसडीएम से पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि उड़न दस्तों द्वारा औचक निरीक्षण व फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जाए । उल्लंघन की अवस्था में आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्यवाही भी सुनिश्चित बनाई जाए । उन्होंने उपमंडल स्तर पर तुरंत प्रभाव से कंट्रोल रूम कार्यशील करने के निर्देश भी दिए ।

मुख्य बाजार चंबा में बढ़ती भीड़ के दृष्टिगत डीसी राणा ने वन वे ट्रैफिक परिचालन व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिए ।

उन्होंने खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि वे सभी दवाई विक्रेताओं का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं ताकि सर्दी जुकाम से संबंधित दवाइयों को लेने वाले व्यक्ति का नाम व पता ग्रुप में शेयर किया जा सके ।

उन्होंने एसडीएम भटियात और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को डीएचसी चुवाड़ी को जल्द कार्यशील बनाने को भी कहा ।

बैठक में सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पंकज गुप्ता ने निगरानी अधिकारियों को सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान प्रभावी तौर पर कार्य व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि नियमों के उल्लंघन की अवस्था में उचित कार्रवाई हो ।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान , एसडीएम चंबा नवीन तंवर, एसडीएम भरमौर मनीष सोनी, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, एसडीएम भटियात बच्चन सिंह ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा , चिकित्सा अधीक्षक डॉ देवेंद्र , जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी अनिल गर्ग, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा, जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान, सभी खंड विकास अधिकारी उपस्थित रहे ।