डॉ. सैजल ने सम्मानित किए एस.एम.सी. अध्यक्ष….

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मन्त्री डॉ. राजीव सैजल ने आज जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) सोलन द्वारा आयोजित होटल शगुन पैलेस में जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय प्रबन्धन समिति सम्मान एवं सहयोग के लिए आभार-सम्मान समारोह का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
उन्होने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि नयी शिक्षा नीति के तहत बच्चों की योग्यता को उभार कर उनकी उर्जा को साकारात्मक दिशा प्रदान करना है ताकि देश के निर्माण में उनकी योग्यता काम आ सके। उन्होने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि हम बच्चों को संस्कारित शिक्षा दे ताकि हमारे बच्चों व देश का भविष्य उज्जवल हो सके। उन्होने कहा कि हम सभी को अपने समाज को अच्छा बनाने का प्रण लेना चाहिए। इसके लिए हम सभी को बिना किसी भेदभाव की भावना से उपर उठकर कार्य करना होगा ताकि हमारे समाज का बेहतर निर्माण हो सके।
उन्होने कहा कि डाइट सोलन के सामुदायिक सहभागिता पहल(कम्युनिटी मोबिलाइजेशन इंटरवेंशन) के अर्न्तगत समुदाय की विद्यालय विकास में बेहतर भागीदारी को ध्यान में रखकर ऐसी 80 विद्यालय प्रबन्धन समितियों को जिन्होने वर्ष भर विद्यालय के चहुमुखी विकास के लिए कार्य किया उनका जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय प्रबन्धन समिति सम्मान के लिए चयन कर सम्मानित किया गया। उन्होने कहा कि जिला सोलन में समग्र शिक्षा के क्रियान्वयन के लिए 8 शिक्षा खण्डों के 10 एसएमसी का चयन खण्ड स्तर पर गठित समिति द्वारा जिला स्तर के लिए किया गया है। उन्होने कहा कि विद्यालय के विकास में अध्यापकों के साथ-साथ समाज के अन्य लोगों के अलावा स्वयं सेवी  संस्थाओं की भी बड़ी भूमिका रहती है इसीलिए हिमाचल प्रदेश में समग्र शिक्षा के तहत पहली बार जिला सोलन में सहयोग के लिए आभार सम्मान का आरंभ किया गया है।
डॉ. सैजल ने सहयोग के लिए आभार-सम्मान कार्यक्रम के अवसर पर 100 लोगों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जिनमें प्रत्येक खण्ड से 4 अध्यापक, 5 एसएमसी के सदस्य तथा 3 अन्य ऐसे व्यक्ति शामिल है जिन्होने विद्यालय के विकास के लिए किसी न किसी रूप में अपना अविस्मरणीय योगदान दिया है।
उन्होने कहा कि जिला के समुदाय की विद्यालयों में प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने के उददेश्य से डाइट सोलन द्वारा आयोजित कम्युनिटी मोबिलाइजेशन इंटरवेंशन कार्यक्रम के तहत जिला की 1094 पाठशालाओं में पहली बार विद्यालय का सहारा समुदाय हमारा कार्यक्रम चलाया गया है तथा इस कार्यक्रम से जिला के 15000 लोग मोबिलाइज हुए है। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2020 में जारी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चर्चा की गई तथा साथ ही हर खण्ड पर भी खण्ड स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित किये गए जिसमें 1500 लोग शामिल हुए।
इससे पहले प्रधानाचार्य डाइट  चन्द्र मोहन शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत  किया तथा मुख्य अतिथि को  शाल, टोपी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया तथा डाइट सोलन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर भाजपा मण्डलाध्यक्ष सोलन मदन ठाकुर, भाजपा नेता रविन्द्र परिहार, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष शीला देवी, किसान मोर्चा कसौली अध्यक्ष दुरेश, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन राजन उप्पल, उप मण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव उप निदेशक उच्च शिक्षा जगदीश नेगी, उप निदेशक प्राइमरी दीवान चन्देल, कोर्डिनेटर कम्युनिटी मोबिलाइजेशन  डॉ. राम गोपाल शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।