डॉ. सैजल द्वारा क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में सीटी स्कैन मशीन का विधिवत लोकार्पण….

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में सीटी स्कैन मशीन का विधिवत लोकार्पण किया।
इस मशीन की स्थापना एवं अन्य अधोसंरचना निर्माण पर लगभग 6 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह मशीन सार्वजनिक-निजी सहभागिता के अंतर्गत स्थापित की गई है।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि सीटी स्कैन मशीन स्थापित होने से सोलन जिला के साथ-साथ सिरमौर और शिमला जिला के निवासियों को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में अन्य अत्याधुनिक मशीनें भी स्थापित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत तथा हिमकेयर योजना के तहत पंजीकृत परिवारों के लिए सीटी स्कैन सुविधा निःशुल्क रहेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि रोगियों को सीटी स्कैन रिपोर्ट शीघ्र प्रदान की जाए ताकि उनका उपचार अविलम्ब आरम्भ हो सके।  
आयुष मंत्री ने कहा कि अस्पताल में लोगों की सुविधा के लिए पोर्टेबल अल्ट्रा सोनोग्राफी मशीन स्थापित की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर का शीघ्र पता लगाने के लिए भी अत्याधुनिक मशीन स्थापित कर दी गई है।
डॉ. सैजल ने कहा कि सोलन में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नए अस्पताल के निर्माण के लिए लगभग 86 बीघा भूमि का चयन किया गया है। अस्पताल का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अस्पताल के निर्माण के लिए आरंभिक राशि के रूप में 31 करोड़ रुपये उपलब्ध करवा दिए हैं। नए अस्पताल के निर्माण से लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं, ट्रामा सेंटर इत्यादि का लाभ मिलेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जन-जन को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रथम अप्रैल, 2022 से हिमकेयर योजना के तहत नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष होता रहेगा। हिमकेयर कार्ड नवीनीकरण की अवधि तीन वर्ष की गई है। आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 100 आयुष औषधालयों को वेलनेस केन्द्र के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा।
डॉ. सैजल ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में कार्यरत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी चिकित्सक एवं पैरा मेडिकल कर्मी उपलब्ध हैं। प्रदेश सरकार इस वर्ष चिकित्सा अधिकारियों के 500 नए पद सृजित करेगी।
उन्होंने इस अवसर पर अस्पताल परिसर में कार्यरत चिकित्सकों, स्टाफ नर्सो और पैरा मेडिकल कर्मियों से बातचीत की और स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विचार विमर्श किया। उन्होंने जन समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों को इनके निपटारे के निर्देश दिए।
प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप ने इस अवसर पर कहा कि सीटी स्कैन मशीन की स्थापना से लोगों को एक और सुविधा कम मूल्य पर प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि इन मशीनों की स्थापना के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना आवश्यक होता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन सहित जिला के अन्य चिकित्सा संस्थानों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की गई है।
भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।
जिला सिरमौर भाजपा प्रभारी पवन गुप्ता, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष शीला, नगर निगम सोलन के पार्षद मीरा आनंद, शैलेन्द्र गुप्ता, संजीव मोहन और कुलभूषण गुप्ता, भाजपा के वरिष्ठ नेता रविन्द्र परिहार, रितु सेठी, भाजपा मंडल कोषाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, उपाध्यक्ष चंद्रकांत शर्मा, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, उपमंडलाधिकारी अजय यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एस.एल. वर्मा, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मुक्ता रस्तोगी, केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन्द्र सूद, भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, चिकित्सक, स्टॉफ नर्स, पैरा मेडिकल कर्मी और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।