जिला में 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाएगा – अश्वनी कुमार

बिलासपुर – जिला कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी कुमार शर्मा ने बताया कि जिला में 1 से 7 अगस्त तक “विश्व स्तनपान सप्ताह, 2021” का आयोजन प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र में किया जाएगा तथा सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियों, कार्यक्रमों में कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत आज आंगनवाडी केन्द्र बलडा और बध्यात में छोटे-छोटे समूहों में गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं को बुलाकर स्तनपान से जुड़े हर विषय पर जानकारी दी गई तथा गोद भराई एवं अन्नप्राशन जैसे गतिविधियां आयोजित की गई। उन्होंने ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत आंगनवाडी केन्द्र बलडा के प्रागंड में में अमरूद का पौधा और आंगनवाडी केन्द्र बध्यात के प्रागंड में आम का पौधा लगाया।
उन्होंने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को कहा कि कोविड-19 के सुरक्षा उपाय का पालन करते हुए प्रभावी गृह भ्रमण करें जिसमें पर्यवेक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा वर्कर सम्मिलित रहेंगी।
उन्होंने बताया कि गृह भ्रमण का उद्देश्य स्तनपान एवं पोषक आहार, कम वजन के साथ जन्मे बच्चों की पहचान, उनका ध्यान कैसे रखनाा है, कंगारु मदर केयर, प्रसव पूर्व तैयारी एवं स्वच्छता और स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर जागरुकता फैलाना है।