जिला में 1 लाख 40 हजार 600 असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत

ई-श्रम जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की समीक्षा बैठक आयोजित

उपायुक्त डीसी राणा ने  की अध्यक्षता

निर्धारित लक्ष्य को जल्द किया जाए पूर्ण 

चंबा 4 मार्च

उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में ई-श्रम जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने पूर्व निर्धारित किए गए लक्ष्यों की समीक्षा की।   उन्होंने कहा कि जिला में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 1 लाख 40 हजार 600 कामगार व मज़दूर ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किए जा चुके हैं और  लक्ष्य को 90 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने शेष  लक्ष्य को  जल्द पूर्ण करने के लिए सभी संबंधित विभागों को निर्देश भी दिए।

उपायुक्त डीसी राणा ने लोगों से भी आह्वान किया है कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार व मज़दूर ई -श्रम पोर्टल पर पंजीकरण अवश्य करवाएं । डीसी राणा ने कहा कि ई श्रम कार्ड एक स्थायी कार्ड होगा और जीवन भर के लिए मान्य है । पंजीकरण के बाद लाभार्थियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मुफ़्त और भविष्य में असंगठित कामगारों के सभी सामाजिक सुरक्षा और 6 रोजगार योजनाओं के लाभ इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए 16 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के सभी मनरेगा मज़दूर, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर, मिड डे मील वर्कर, दूध बेचने वाले, मछुआरे, कन्स्ट्रक्शन काम में लगे मज़दूर, फेरीवाले, रिक्शा चालक, खेतों में काम करने वाले मज़दूर, घरों में काम करने वाले लोग, महिलाऐं, छोटे दुकानदार और दुकानों पर काम करने वाले वर्कर पात्र है।

उन्होंने यह भी कहा कि पंजीकरण के लिए आयकर दाता और ईपीएफ धारक पात्र नहीं होंगे । पंजीकृत व्यक्ति विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के लिए पात्र होंगे ।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंबा चंद्रवीर सिंह, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, जिला उप शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक हितेंद्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास बालकृष्ण शर्मा ,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग जीत सिंह ठाकुर, जिला श्रम अधिकारी अनुराग शर्मा, अधिशासी अभियंता विद्युत पवन शर्मा, सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।