जिला में मनरेगा के अंतर्गत विभिन्न कार्यों पर 29 करोड़ 19 लाख रुपये किए गए खर्च – पंकज राय

जिला में  हर ब्लाक में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन इकाईयां होगीं स्थापित
प्रत्येक पर खर्च होगें 16 लाख
बिलासपुर 28 फरवरी 2022:- ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि वर्ष 2021-22 के लिए मनरेगा के अंतर्गत 8 लाख 37 हजार 342 श्रम दिवस अर्जित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमे से जनवरी माह तक 06 लाख 83 हजार 749 श्रम दिवस अर्जित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला में वित्त वर्ष 2021-22 में मनरेगा के अंतर्गत विभिन्न कार्यों पर 29 करोड़ 19 लाख रुपये खर्च किए गए।
उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को मुख्यमंत्री मनरेगा के अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न पुराने कार्यों को पहले पूर्ण करने तथा कार्यों के निष्पादन में श्रम एवं साम्रगी में 60ः40 का अनुपात सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जीआईएस के लिए चयनित पंचायतों के कार्यों की जीआईएस टैगिंग 100 प्रतिशत पूरा करें तथा अधिकारी कार्यों का निष्पादन राष्ट्रीय संसाधान प्रबंधन के दिशा निर्देशों के अनुसार ही संपन्न करें।
उन्होंने कहा कि पंचवटी योजना के अंतर्गत निर्मित किए जा रहे पार्कों के निर्माण के लिए सरयून खास, त्यूं खास, पनौल, बरछेटू, लखनपुर तथा बहादुरगढ़ सहित जिला के 13 स्थानों पर पार्को को विकसित किया जा रहा है ।
उन्होंने बताया कि जिला में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जनवरी, 2022 तक 504 स्वयं सहायता समूह गठित किए जा चुके है। उन्होंने अधिकारियों को योजना के अंतर्गत  बैकों के सहयोग से क्रेडिट मोबालाईजेशन बढ़ाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिला में 166 लाख की राशी व्यय कर 79 सामुदायिक सुविधा केन्द्रों का निर्माण किया जा रहा है। बैठक में इन केन्द्रो के निर्माण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए रणनीति पर भी चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि जिला के प्रत्येक खण्ड में 16 लाख रूप्ये प्रति इकाई की दर से  प्लास्टिक कचरा प्रबंधन इकाईयां स्थापित की जाएगी तथा 19 स्थानों पर प्लास्टिक भंडारण कक्ष निर्मित किए जायेगें।
बैठक में  विभिन्न सामुदायिक केन्द्रों पटवार भवनों, क्षेत्रीय कानूनगों भवनों, 15वें वित आयोग के अतंर्गत ओपन ऐयर जिम तथा जिला में मुख्यमंत्री लोक भवन के निर्माण पर भी चर्चा की गई।
इस अवसर पर एडीसी तोरुल रवीश, पीओ डीआरडीए राजेन्द्र गौतम, जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला,  जिला योजना अधिकारी मुक्ता सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी, पंचायत निरीक्षक व अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।