जिला में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के विस्तार को लेकर उठाए जा रहे हैं आवश्यक कदम -उपायुक्त डीसी राणा

उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के अंतर्गत महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंबा के तत्वावधान में आज बचत भवन में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

 कार्यशाला में स्वयं सहायता समूहों सहित गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया । 

डीसी राणा ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजनान्तर्गत आत्म निर्भर भारत व वाॅकल फाॅर लोकल से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि जिला में सेब की फसल को एक जिला एक उत्पाद के रूप में चयनित किया गया है। इसमें सेब से बनने वाले विभिन्न उत्पादों को शामिल किया जाएगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि जिला में फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के विस्तार को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं । 

सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से महिलाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास और स्वरोजगार के लिए किए जा रहे कार्यों को व्यवसायिक स्तर पर लाने के लिए सूक्ष्म फूड प्रोसेसिंग इकाइयों को बढ़ावा दिया जाएगा ।

 जिला के उत्कृष्ट उत्पादों, कलाकृतियों , नगदी फसलों की बिक्री के लिए विक्रय केंद्र शुरू करने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल डलहौजी, खजियार और तलेरू में स्थान आवंटित किया गया है । उन्होंने उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण को निर्देश दिए कि जिला के विभिन्न स्थानों में बिक्री केंद्र खोलने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित बनाएं। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि किसानों बागबानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए उत्पाद मूल्य संवर्धन को प्राथमिकता प्रदान की जाए। उपायुक्त ने उद्यान, कृषि और पशुपालन विभाग को इस संदर्भ में अवश्य कदम उठाने के निर्देश भी जारी किए।

उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से क्षेत्र विशेष की पैदावार में विशेषकर युवाओं के रुझान को बढ़ाने के लिए कार्य योजना तैयार करने को भी कहा ,ताकि युवा वर्ग में भी आर्थिक स्वावलंबन की भावना को पैदा किया जा सके। 

बैठक में स्टेट मिशन ऑफ फूड प्रोसेसिंग,मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना,अटल पेंशन योजना से संबंधित जानकारी भी विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की गई।

बैठक में कार्यवाही का संचालन करने के साथ महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा की । इस दौरान राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक सचिन शर्मा, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, स्थानीय व्यवसायी पंकज चौफला, समाज सेवी डॉक्टर हरीश शर्मा, प्रबंधक अग्रणी बैंक भूपेंद्र सिंह ने भी बैठक में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की ।

इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी चंबा ओपी ठाकुर, स्वयं सहायता समूह मैहला,चंबा,सलूणी व तीसा सहित अन्य गैर सरकारी संगठन के सदस्य मौजूद रहे।