ज़िला परिषद सोलन के सदस्य मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे अपना एक-एक माह का वेतन जिला परिषद सोलन की त्रैमासिक बैठक आयोजित

Spread the love

 

ज़िला परिषद सोलन के सभी सदस्य इस वर्ष भारी वर्षा से हुए नुकसान के दृष्टिगत अपना एक-एक माह का वेतन अंशदान के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे। यह निर्णय आज यहां ज़िला परिषद सोलन की त्रैमासिक बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने की।
ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने कहा कि ज़िला परिषद सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान देने के सम्बन्ध में प्रस्ताव पारित किया गया।
उन्होंने कहा कि ज़िला परिषद द्वारा आज हुई बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि ज़िला परिषद की आगामी त्रैमासिक बैठक से पूर्व ज़िला के सभी खण्ड विकास अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित कर विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक का उद्देश्य विभिन्न विकासात्मक कार्यों के गति प्रदान कर उन्हें समयबद्ध पूर्ण करना है।
रमेश ठाकुर ने सभी ज़िला परिषद सदस्यों से आग्रह किया कि अपने-अपने क्षेत्र में प्रदेश पथ परिवहन निगम की बस सेवा आरम्भ अथवा विस्तार के लिए प्रस्ताव पथ परिवहन निगम को प्रेषित करें।
बैठक में निर्णय लिया गया कि 07 करोड़ रुपए की लागत से जल शक्ति विभाग द्वारा अर्की उपमण्डल की ग्राम पंचायत नवगांव में अली खड्ड से उठाऊ पेयजल योजना के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के लिए सोलन और बिलासपुर ज़िला प्रशासन की एक संयुक्त बैठक आयोजित कर समस्या का स्थाई समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा।
बैठक में आज कुल 70 मदों पर विस्तृत चर्चा की गई।
रमेश ठाकुर ने कहा कि ज़िला में इस वर्ष भारी बारिश से करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग इस आपदा की घड़ी में मुस्तैदी से कार्य करते हुए सड़क, पेयजल, बिजली आदि जन सेवाओं की बहाली का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में ज़िला परिषद के सभी सदस्य राहत और पुनर्वास के कार्यों में ज़िला प्रशासन के साथ एकजुटता से कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से आग्रह किया कि ज़िला परिषद सदस्यों द्वारा बैठक में रखे गये विषयों पर गंभीरतापूर्वक कार्य करें क्योंकि यह कार्य जनहित और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के हितों से जुड़े हुए हैं। बैठक में मुख्यतः सड़क, पेयजल, बिजली के अलावा स्वास्थ्य, शिक्षा तथा क्षेत्रीय परिवहन आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सदस्यों द्वारा उठाए गए सभी विषयों पर सम्बन्धित विभाग समयबद्ध अवधि के भीतर कार्यवाही सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों की समस्याओं का उचित समाधान हो सके।
अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव ने कहा कि ज़िला प्रशासन यह सुनिश्चित बना रहा है कि जन प्रतिनिधियों के जनहित के विभिन्न कार्य समय पर पूर्ण हों। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार ज़िला प्रशासन भारी वर्षा से प्रभावितों के नुकसान की भरपाई करने और विभिन्न राहत कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए निरंतर कार्यरत है।
जिला पंचायत अधिकारी जोगिंदर प्रकाश राणा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
उपाध्यक्ष ज़िला परिषद सोलन कमलेश पंवर सहित ज़िला परिषद सदस्य, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, ज़िला के विभिन्न खंड विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थेे।