जल एवं स्वच्छता समिति के प्रबंधों की समीक्षा बैठक आयोजित


बिलासपुर – उपायुक्त पंकज राय ने आज बचन भवन में जल एवं स्वच्छता समिति के प्रबंधों की समीक्षा बैठक की।
पंचायतों में वाॅटर टैस्टिंग किटों का सही इस्तेमाल करना करें सुनिश्चित
उन्होंने कहा कि बरसाती पानी से ज्यादातर बीमारियों का अंदेशा रहता है, इन बीमारियों से बचाव के लिए पानी की गुणवत्ता की जांच होना अति आवश्यक है। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए कि पंचायतों में दी गई वाॅटर टैस्टिंग किट से पानी की गुणवत्ता की जांच करना व टैस्टिंग किटों का सही ढंग से इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें और इसकी रिपोर्ट शीघ्र बीडीओ और पीओ डीआरडीए के माध्यम से भेजना सुनिश्चित करें।
उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि सर्वे के दौरान पंचायतों में कितनी बावड़ियां, कुएं, पराम्परिक स्त्रोत, टयूबवेल, फोरवेल, कुलें और लघु तलाब आदि क्रियाशील है या नहीं, यह सभी डाटा एकत्रित करें।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिला में 36 योजनाएं चलाई जा रही जिनका कार्य प्रगति पर है।
जल जीवन मिशन के तहत 34 हजार 192 परिवारों को लगाया जा चुका पेयजल कनेक्शन
उन्होंने बताया कि जिला में 1 लाख 2 हजार 572 ग्रामीण परिवार है जिनमें से जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2020-21 के लिए 10 हजार 178 परिवारों को पेयजल कनेक्शन लगाने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से 34 हजार 192 परिवारों को पेयजल कनेक्शन लगाया जा चुका है। इसके अतिरिक्त 31 मार्च, 2021 तक जल जीवन मिशन के अंतर्गत 91 हजार 674 ग्रामीण परिवारों को पेयजल कनेक्शन लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 के लिए 10 हजार 898 ग्रामीण परिवारों को पेयजल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है जिनमें से 30 जुलाई, 2021 तक 4 हजार 290 परिवारों को पेयजल कनेक्शन पहुंचाया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि जल शक्ति विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 में 30 जुलाई, 2021 तक 3 हजार 728 जल संसाधनों की पानी की गुणवत्ता की निगरानी की गई है।
उन्होंने बताया कि जल शक्ति विभाग द्वारा जिला की हर एक पंचायत में लोगों को पेयजल की गुणवत्ता के बारे जागरूकता किया जा रहा है। जिला की 56 पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत सर्वे किया जा रहा है जिसमें पानी की गुणवत्ता तथा लोगों को कितनी मात्रा में पानी मिल रहा है और कितनी मात्रा व्यर्थ हो रही है, शामिल है। जिसकी हर दो महीनों में समीक्षा बैठक की जाएगी।
बैठक में ये सभी रहे उपस्थित
इस अवसर पर एडीसी तोरुल रवीश, पीओ डीआरडीए, जिला राजस्व अधिकारी देवी राम, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति विभाग उपस्थित रहे।