जल्द शुरू होंगे तीन जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण कार्य –विधानसभा उपाध्यक्ष

जल्द शुरू होंगे तीन जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण कार्य --विधानसभा उपाध्यक्ष

चंबा, 25 जून

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज  ने कहा कि हिमाचल प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के माध्यम से  चुराह विधानसभा  क्षेत्र में  तीन जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की गई है । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द इन परियोजनाओं के निर्माण कार्यों का शुभारंभ करेंगे ।  डॉ हंसराज  आज चुराह विधानसभा क्षेत्र की लोअर  बेल्ट  तहत ग्राम पंचायत  राजनगर में ट्यूबेल आधारित पेयजल सुधार योजना के शिलान्यास अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने इससे पहले ग्राम पंचायत कियाणी में  भी ट्यूबवेल आधारित पेयजल योजना का शिलान्यास किया ।

राजनगर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि 2 करोड रुपए की लागत से प्रस्तावित इन पेयजल योजनाओं के निर्माण से ग्राम पंचायत  कियाणी और राजनगर की 32 ग्रामीण बस्तियों मेें 3400 के करीब आबादी को अतिरिक्त पेयजल सुविधा  का लाभ मिलेगा।

डॉ हंसराज ने  कहा कि चूंकि  कोरोना काल में काफी हद तक व्यवस्था प्रभावित हुई है। ऐसे में एक  ठोस कार्य नीति के तहत शुरू किए गए कार्यों का ही परिणाम है कि आज क्षेत्र में विकास के मामलों को लेकर सकारात्मक  आउटकम सबके सामने हैं । विकास कार्यों का जिक्र करते हुए विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान सरकार के इस कार्यकाल में आरंभिक कियाणी ग्राम पंचायत से लेकर अंतिम ग्राम पंचायत मंगली तक लगभग 165 छोटी-बड़ी संपर्क सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  करोड़ों रुपयों की लागत वाले विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन जल्द  करेंगे इनमें विधानसभा क्षेत्र की तीन जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण कार्य भी प्रस्तावित है । विद्युत परियोजनाओं के निर्माण कार्य शुरू होने से सैकड़ों स्थानीय लोगों को रोजगार के भी बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि  हमल- टिकरी- शक्ति देहरा संपर्क सड़क को बस योग्य बनाने के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस उपलब्ध करवा दी गई है। सड़क के निर्माण कार्यों को शुरू करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को समयबद्ध  तौर पर कार्रवाई करने को कहा गया है।

डॉ हंसराज ने अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग से निर्माणाधीन उठाऊ पेयजल योजना पलेही के निर्माण कार्यों  को एक तय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता से   रुपणी और थड़ी गांव की संपर्क सड़क के साथ बहते बरसाती नाले के चैनेलाइजेशन करने के लिए भी जल्द कार्य योजना तैयार करने को कहा ।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में घटते भूजल की स्थिति को देखते हुए जल संरक्षण से संबंधित कार्यों में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अलावा युवा वर्ग को भी सोशल मूवमेंट के तौर पर अपनी भागीदारी को सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए ।

इस दौरान न्यू पेंशन स्कीम संघ चंबा के पदाधिकारियों ने विधानसभा उपाध्यक्ष को पुरानी पेंशन बहाली को लेकर मांग पत्र भी  सौंपा।

इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता जल शक्ति रणजीत चौधरी, अधिशासी अभियंता जलशक्ति केवल शर्मा ,लोक निर्माण विभाग जोगिंदर कुमार, उप निदेशक उद्यान राजीव चंद्रा , सहायक अभियंता विद्युत रोशन लाल, सहायक अभियंता जल शक्ति पल्लवी अवरोल, संजीव अत्री,  मुख्य सलाहकार मंडल चुराह एमआर ठाकुर,  मंडल उपाध्यक्ष शुभम ठाकुर ,युवा मोर्चा अध्यक्ष अमन राठौर ,प्रधान ग्राम पंचायत के कियाणी सरीता कोपड़ा, प्रधान ग्राम पंचायत राजनगर कंचना भी उपस्थित रहे।