घुमारवीं में हर वार्ड में ओवरहैड पेयजल टैंक के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये स्वीकृत – राजिन्द्र गर्ग

घुमारवीं में हर वार्ड में ओवरहैड पेयजल टैंक के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये स्वीकृत – राजिन्द्र गर्ग
2.40 करोड़ से निर्मित होगी घुमारवीं पुराना पुल से मेला मैदान तक की सम्पर्क सड़क

बिलासपुर 22 फरवरी 2022 – खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने आज घुमारवीं में 1 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत से राष्ट्रीय उच्च मार्ग 103 पुराना पुल से मेला मैदान घुमारवीं तक सम्पर्क सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। सम्पर्क मार्ग के निर्माण के अतिरिक्त भूमि देने वाले परिवारों को मुआवजा देने पर भी लगभग 1 करोड़ 20 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।
इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्पर्क मार्ग के निर्माण से घुमारवीं के लोगों की एक पुरानी मांग पूरी हुई है तथा इससे स्थानीय लोगों की बहुत सी समस्याएं समाप्त होंगी। इसके निर्माण विशेष रूप से मेले के दौरान लोगों को आ रही कठिनाईयां दूर होगी। उन्होंने इस नेक कार्य को करने को अपना सौभाग्य बताते हुए कहा कि इस सम्पर्क मार्ग की दूरी भले ही कम है परंतु इसका महत्व बहुत ज्यादा है। उन्होंने सम्पर्क मार्ग के निर्माण कार्य के लिए भूमि दान करने वाले जगदीश कुमार, सोहन लाल, प्रमोद कुमार तथा नाॅटी को इस जनहित कार्य के लिए उन्हें शाल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया। उल्लेखनीय है कि सड़क निर्माण में आ रही आधी भूमि इन्होंने दान की है।
उन्होंने कहा कि घुमारवीं शहर में पार्किंग की व्यवस्था के लिए 4 करोड़ 41 लाख रुपये व्यय किए जा रहे है तथा रैन बसेरा के समीप एक बड़ी पार्किंग का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया गया है। इसके निर्माण से विशेषकर मेले के दौरान लोगों को आ रही दिक्कतें भी दूर होंगी। उन्होंने कहा कि शहर की हर छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने के सभी प्रयास सफल हुए है जिसमें स्थानीय जनता का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है। घुमारवीं में कूड़ा संयंत्र लगाने के भी प्रयास किए जा रहे है। शहर के अंदर अस्पताल के समीप सड़क पार करने के लिए ओवरफुट पुल का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा जिससे लोगों को सड़क पार करने की सुविधा मिलेगी। फुटब्रिज के नीचे एक आधुनिक शौचालय का निर्माण भी किया जा रहा है ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। बजोआ वार्ड में पार्क के निर्माण पर भी 5 लाख रुपये व्यय हो चुके है तथा पूर्ण होने तक 5 लाख रुपये की राशि और व्यय की जाएंगी। अस्पताल से मंदिर की सड़क की मुरम्मत पर 10 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे तथा मेला आरंभ होने से पहले ही इस मार्ग पर टायल लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। एसडीएम कार्यालय से हरिजन बस्ती की सड़क की मुरम्मत का कार्य भी शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बजोआ वार्ड में युवक मंडल के भवन निर्माण के लिए 3 लाख 20 हजार रुपये की पहली किश्त जारी कर दी गई है। घुमारवीं अस्पताल में डाॅक्टर के पदों को 5 से बढ़ाकर 11 कर दिया गया है जिसमें 5 विशेषज्ञ डाॅक्टर भी सम्मिलित है। घुमारवीं इंडोर मरीज विभाग के बहुमंजिला भवन का निर्माण किया जा रहा है जिसमें आपातकालिन व अन्य विशेषज्ञ विभाग भी होंगे।  
उन्होंने बताया कि घुमारवीं में एच.आर.टी.सी का डिप्पू शुरू कर दिया गया है तथा जमीन मिलते ही पूर्ण विकसित डिप्पू तथा एच.आर.टी.सी वर्कशॉप का निर्माण कर दिया जाएगा। उन्होंने एच.आर.टी.सी वर्कशॉप के लिए जमीन की एन.ओ.सी देने के लिए नगर परिषद से आग्रह भी किया।
शहर का विकास हो इसके लिए सरकार दिन-रात कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि दधोल से लदरौर सड़क पर 100 करोड़ से अधिक की राशि व्यय की जा रही है तथा लदरौर से जाहू हटवाड़ सड़क बनकर तैयार हो चुकी है। नैण से मैहरन सड़क का कार्य भी युद्ध स्तर पर चला हुआ है। मोरसिंघी से घुमारवीं सड़क को भी स्तरोन्नत किया गया है। क्षेत्र की अधिकतर सड़कों का कार्य पूर्ण कर दिया गया है।
घुमारवीं क्षेत्र के लिए 53 करोड़ रुपये की लागत से सतलुज नदी से घुमारवीं के लिए पेयजल योजना आरंभ की जा रही है जिसके अंतर्गत मैहरन से 7 लाख लीटर का टैंक तथा लदरौर में 4 लाख लीटर के भण्डारण टैंक निर्मित किए जा रहे है। इस योजना के पानी को सभी योजनाओं से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि घुमारवीं शहर के 40 वर्ष की पुरानी पाईपों तथा मशीनरी को बदलने तथा हर वार्ड में ओवरहैड पानी के टैंक के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है। शहर के सिवरेज सुविधा से वंचित घरों को यह सुविधा प्रदान करने के लिए 13.50 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है।
बिजली से संबंधित समस्याओं को दूर करने 6.50 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है। नस्वाल के सब-स्टेशन में कम वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए सब-स्टेशन की श्रमता में वृद्धि की जा रही है।
 शिक्षा के क्षेत्र में भी घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र ने एक बड़ी छलांग लगाई है। घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के घण्डालवीं में एक नया काॅलेज आरंभ किया जा रहा है तथा डंगार संस्कृत काॅलेज को सरकार के अधीन किया गया है। घण्डालवीं में काॅलेज के खुलने से क्षेत्र के बच्चों को विशेषकर लड़कियों को घर के समीप ही उच्च शिक्षा की सुविधा प्राप्त होगी।  
इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, महामंत्री राजेश ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्षा रीता सहगल, व्यापार मंडल के अध्यक्ष हेम राज सांख्यान, व्यापार मंडल के कोषाध्यक्ष व मंडल महामंत्री राजेश शर्मा, जिला महामंत्री नवीन शर्मा, जिला प्रवक्ता प्रेम सागर भारद्वाज, युवा मोर्चा से दिनेश ठाकुर, पार्षद नगर परिषद व पूर्व उपाध्यक्ष अश्वनी रतवान, पार्षद उर्मिल, कपिल, मनोनित पार्षद सुरेन्द्र, मिल्खी राम, डाॅ. नीलाम्बर, राजेश शर्मा, एसडीएम घुमारवीं राजीव कुमार, लोक निर्माण विभाग अधिशाषी अभियंता दीपक कपिल, जुल्फीकार अली भुट्टो सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे