ग्राम पंचायत नौणी में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम का शुभारम्भ

Spread the love

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार जन-जन को उनके घर-द्वार के समीप बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज से राज्य में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम आरम्भ किया गया है ताकि लोागों की समस्याओं का संतोषजनक समाधान हो सके और उन्हें प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी मिल सके। डॉ. शांडिल आज सोलन ज़िला की ग्राम पंचायत नौणी में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न जन समस्याओं का निवारण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के विशेषकर कमज़ोर वर्गों को लाभान्वित करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कार्यभार सम्भालने के उपरांत अपने पहले निर्णय से जहां बेसहारा बच्चों के जीवन में आशा की किरण का संचार किया वहीं तदोपरांत त्रासदी के मध्य समाज के हर वर्ग को लाभान्वित करने के लिए नवीन योजनाएं कार्यान्वित की।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना के अंतर्गत कोष गठित कर 4000 अनाथ बच्चों को ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ के रूप में अपनाया गया है। योजना के तहत अभी तक 21 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बेसहारा वर्गों एवं अनाथ बच्चों के लिए कानून बनाने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बना है।
डॉ. शांडिल ने कहा कि राजस्व मामलों में विलम्ब सभी के लिए समस्याओं का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि लोगों की राजस्व सम्बन्धी समस्याओं के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य में पहली बार तहसील और उप-तहसील स्तर पर विशेष इंतकाल राजस्व लोक अदालतें आयोजित की हैं। 05 जनवरी, 2024 तक इन राजस्व लोक अदालतों के माध्यम से 65602 इंतकाल सत्यापित कर लोगों को राहत पहुंचाई गई है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोज़गार प्रदान करने के लिए राज्य सरकार सभी स्तरों पर प्रयास कर रही है। प्रदेश में अध्यापक वर्ग के 5291 पद बैच वाइज एवं राज्य चयन आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि बैच वाइज भर्ती की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। जल शक्ति विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 10 हजार पद भरने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 1450 पद तथा पटवारी के 874 पद भरे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को बेहतर स्वरोज़गार प्रदान करने के लिए 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की गई है। योजना के पहले चरण में ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है।
आज आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम में कुल 40 शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया। इनमें से 22 शिकायतें व एक मांग लिखित तथा 17 शिकायतें मौखिक रूप से प्राप्त हुई।
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत 03 लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किश्त के रूप में 75-75 हजार रुपए के चेक प्रदान किए। उन्होंने बेटी जन्मोत्सव के तहत 04 बच्चियों को सम्मानित किया और एक कन्या का अन्न प्राशन संस्कार सम्पन्न करवाया। उन्होंने 10वीं तथा 12वीं कक्षा के सोलन विधानसभा क्षेत्र के 66 छात्रों को टैब देकर सम्मानित भी किया।
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर का विधिवत शुभारम्भ किया।
उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों का शुभारम्भ किया और कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। मेगा स्वास्थ्य शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा रोगियों का उपचार सुनिश्चित बनाया गया और निःशुल्क सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। मेगा स्वास्थ्य शिविर में 142 रोगियों की जांच की गई। 85 आभा आई-डी बनाई गई।
ज़िला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष शिव कुमार, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ग्राम पचंायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत नौणी के उप प्रधान हरदेव सिंह, क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, बीडीसी सदस्य, उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।