ग्राम पंचायत ननावं के महिला मंडल ग्वाल मुठानी में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत ननावां के महिला मंडल ग्वाल मुठानी में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत प्रधान श्रीमती तृप्ता देवी द्वारा की गई।  
इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक दीप कुमार ठाकुर ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष का थीम ‘जेंडर इक्वलिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ है।
 स्वास्थ्य शिक्षक दीप कुमार ने अपने संदेश में कहा कि सभी लोग बच्चों में भिन्नता न करें लड़का और लड़की को बराबर सम्मान दें व कोई भी व्यक्ति भ्रूण की लिंग व भ्रूण हत्या न करवाएं।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जननी सुरक्षा योजना का लाभ प्रत्येक गर्भवती   महिला लाभ उठा सकती है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराने से माता के साथ-साथ शिशु की भी सुरक्षा रहती है। जिसमें निःशुल्क इलाज, दवाइयां एवं आवश्यक सामग्री, जांच इत्यादि की सुविधाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल तक प्रसव करवाने के लिए 108 नम्बर तथा प्रसव कराने के बाद अस्पताल से घर तक 102 नंबर गाड़ी की व्यवस्था निःशुल्क दी जाती है।
इस मौके पर ग्राम पंचायत प्रधान तृप्ता देवी ने भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने विचार रखें
कार्यक्रम में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सोमा देवी ने प्रथम, तृप्ता देवी ने द्वितीय और ज्योति ने तृतीय स्थान हासिल किया। प्रतिभागियों को नगद राशि वितरित की गई।
इस कार्यक्रम में पंचायत सदस्य चंद्रमणि, महिलास्वास्थ्य कार्यकर्ता रीना कुमारी सीएचओ सपना देवी और आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।