ग्राम पंचायत जाडला तथा रणो में बताएं उपभोक्ता अधिकार

जिला खाद्य- नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग सोलन के सौजन्य से आज सोलन जिला के धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत जाडला तथा सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रणो में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इन कार्यक्रमों में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-2019 के अन्तर्गत उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने उपस्थित जनसमूह को उपभोक्ताओं के अधिकारों और कानूनी सहायता की जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने समूह गान ‘जागो ग्राहक जागो’ तथा नुक्कड़ नाटक ‘लालच का खेल’ के माध्यम से जहां उपस्थित जनसमूह का मनोरंजन किया वहीं उपभोक्ता अधिकारों के बारे में भी विस्तार से बताया। लोगों को बताया गया कि ऐसी वस्तु के क्रय-विक्रय के विरूद्ध संरक्षण पाने का अधिकार है जो जीवन और सम्पत्ति के लिए हानिकारक है। लोगों को जानकारी दी गई कि ग्राहक के साथ अनुचित व्यापारिक व्यवहार अथवा उपभोक्ताओं के शोषण के विरूद्ध क्षतिपूर्ति का अधिकार प्रदान किया गया है।

कलाकारों ने बताया कि लोगों को जागरूक उपभोक्ता बनना चाहिए तथा कोई भी सामान खरीदते समय हमेशा गुणवत्तायुक्त वस्तु एवं सेवा की ही मांग करनी चाहिए। उपभोक्ताओं को भ्रामक विज्ञापनों से सावधान रहना चाहिए। अधिकतम खुदरा मूल्य के सम्बन्ध में मोल भाव करने से संकोच नहीं करना चाहिए। लोगों को जानकारी दी गई कि खरीदे गए सामान के बदले किए गए भुगतान का कैश मैमो अवश्य प्राप्त करें। जब कभी उपभोक्ता को शिकायत हो तो उपभोक्ता मंच जाने से हिचकिचाए नहीं।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत जाडला की प्रधान अंजुला भण्डारी, ग्राम पंचायत रणो के प्रधान संजीव कुमार, ग्राम पंचायत जाडला के उप प्रधान हेमन्त कुमार, वार्ड सदस्य निर्मला शर्मा, पंचायत सचिव बृजमोहन, ग्राम पंचायत रणो के उप प्रधान यतिन कुमार, पंचायत सचिव नीतू शर्मा, वार्ड सदस्य सुषमा तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।