खेलों से संर्वार्गिण विकास के साथ बढ़ता है कौशल्य – राजिन्द्र गर्ग

बिलासपुर 6 मार्च:- राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का शुभारंभ करते हुए खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि खेलों से संवार्गिण विकास और कौशल्य बढ़ता है। खेल हमें शारीरिक रूप से सुदृढ़ बनाने के साथ मानसिक और बौद्धिक रूप से भी परिपक्व बनाते है।
सांसद खेल महाकुंभ प्रतियोगिता को प्रतिभा खोज के रुप में पूरे प्रदेश में आरम्भ किया जा रहा है ताकि पूरा प्रदेश केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की सोच का लाभ उठा सके। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का इस खेल महाकुंभ के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि महाकुंभ के दौरान प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज कर उन्हें राज्य सरकार की खेल अकादमियों में बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करवाया जाएगा जिसके लिए 1 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है।
उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 3 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा रहा है ताकि उनका मनोबल बना रहा। प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों की डाईट को 120 से 240 रुपये कर दिया गया है और प्रदेश से बाहर 200 से 400 रुपये बढ़ाया गया है। खेल महाकुंभ में क्रिकेट, कब्बड़ी, बाॅस्किटबाॅल, फुटबाॅल, वाॅलीबाॅल, कुश्ती तथा एथेलेक्टिस की प्रतियोगिताएं का आयोजन किया जा रहा है तथा 50 लाख के खेल पुरस्कार विजेताओं में वितरित किए जा रहे है।  
उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ के माध्यम से बेहतरीन खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं के लिए तैयार किया जाएगा और ‘हिमाचल का सपना-अगला ओंलिपिक मैडल हो अपना’ को साकार करने के लिए सभी खिलाड़ी पूरी मेहनत और लगन से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि बिलासपुर को खेलों का मक्का कहा जाता है तथा सौभाग्य से बिलासपुर के लुहणू मैदान में जल, थल व नभ तीनों तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत देश गांव में बसता है और गांव की प्रतिभा को निखारने के लिए ऐसे आयोजन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है।
उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में 6 करोड़ की लागत से खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है और इसके अतिरिक्त विधानसभा क्षेत्र के कई स्कूलों में भी लाखों की राशि खर्च कर बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है।
इस मौके पर उन्होंने कबड्डी प्रतियोगिता में भाग ले रही पीएस मोहडा और हिम सर्वोदय घुमारवीं की टीमों के साथ परिचय कर कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर संयोजक संसदीय खेल महाकुंभ विशाल जगोता, संयोजक घुमारवीं मंडल कमल महाजन, उप संयोजक सौरव पटियाल, विशाल रत्न, धीरज धर्माणी, सोनू जम्वाल, मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर, बीडीसी चेयरमैन रमेश ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।