कोरोना से परेशानी करनी है दूर, तो टीका लगवाओ ज़रूर

वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से सम्बन्द्ध शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने आज सोलन जिला के कुनिहार विकास खण्ड में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव का संदेश दिया।


कलाकारों ने कुनिहार के प्रमुख स्थानों पर लोगों से जहां कोविड-19 से बचाव के लिए विभिन्न उपायों के पालन का आग्रह किया वहीं उन्हें कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया गया। लोगों को बताया गया कि कोविड-19 से बचाव के लिए अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण से घबराएं नहीं और टीके की दोनों खुराक लें। चिकित्सकों द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें। टीकाकरण के लिए  कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं।


लोगों को सामाजिक समारोहों में कम से कम संख्या में उपस्थित होने के लिए जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि कोविड-19 एक ऐसा संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इससे बचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का नियमित प्रयोग, उचित सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन तथा समय-समय पर हाथों को साबुन या एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से साफ करते रहना आवश्यक है।


कलाकारों ने लघु नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को संदेश दिया कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। ऐसे स्थानों में जाने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा अधिक है तथा इससे पूरे परिवार तथा आसपास के लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है।
कलाकारों ने कुनिहार में नागरिक अस्पताल, मुख्य बाजार कुनिहार तथा पुराने बस अड्डे के समीप लोगों को अवगत करवाया कि मानवीय जीवन बहुमूल्य है और स्वस्थ रहकर ही व्यक्ति अपने परिवार, समाज और राष्ट्र के विकास एवं निर्माण में योगदान दे सकता है।

लोगों से आग्रह किया गया कि सकारात्मक सोच के साथ नियम पालन करें। लोगों को अवगत करवाया गया कि जन-जन के हित में प्रदेश सरकार समयानुसार जनहितैषी निर्णय ले रही है। हम सभी का कर्तव्य है कि प्रदेश सरकार को पूर्ण सहयोग प्रदान करें ताकि कोविड-19 के संकट से सभी की रक्षा की जा सके। किन्तु प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन के ये प्रयास तभी पूर्ण रूप से सफल हो सकते हैं जब हम कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करें। लोगों को बताया गया कि एक दूसरे से हाथ न मिलाएं तथा उचित सोशल डिस्टेन्सिग बनाए रखें। लोगों से आग्रह किया गया कि अभिभावदन के रूप में नमस्कार करें।

कोविड-19 के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं या आपको कोई समस्या है तो हेल्पलाइन नम्बर 1077 पर बात करें। सोलन में दूरभाष नम्बर  01792-220049, 01792-221234 तथा 01792-220882 पर भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।