किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

चंबा :- राष्ट्रीय कृषि और ग्रमीण विकास बैंक (नाबार्ड) तथा सेवा संस्था के तत्वावधान में ज़िला चम्बा के भाटियात उपमंडल में किसानों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें कुंजर महादेव सब्जी उत्पादक कोआपरेटिव सोसाइटी (किसान उत्पादक संगठन) के लगभग 50 किसानों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया ।
कार्यशाला में जिला विकास प्रबंधक साहिल स्वांगला, नाबार्ड ने किसानों का मार्गदर्शन किया तथा सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान सेवा संस्था के डायरेक्टर डा हरीश शर्मा ने विभिन्न विषयों पर किसानों के साथ संवाद किया और 2022 के लिए कार्य योजना तैयार की गई। साथ ही उत्पादक संगठन के उत्पादों को विकसित करना एवं उनकी ब्रैंडिंग व प्रमोशन पर भी चर्चा की गई।

किसानों को ऋण आदि की सुविधा केबारे में भी जागरूक किया गया। साथ ही कृषि उत्पादन की बढ़ोतरी हेतु भी चर्चा की गयी। एफपीओ के सुचारु रूप से संचालन के लिए संगठन में सदस्यता एवं शेयर धारकों की संख्या बढ़ाने के लिए भी जागरूक किया गया। किसानों ने भी अपने व्यवसाय के विस्तार और विपणन से संबंधित विभिन्न समस्याओं को सामने रखा एवं उसके समाधान के लिए चर्चा की गई।

डॉ हरीश शर्मा ने संस्था की ओर से किसानों को आश्वस्त करते हुए उन्हें पूरा सहयोग देने की बात कही। साथ ही किसानों ने भी इस प्रकार की कार्यशाला को काफी लाभप्रद बताया।

कार्यशाला में कृषि विभाग से कृषि प्रसार अधिकारी सुरेश , कोआपरेटिव बैंक के सहायक प्रबंधक मृत्युंजय उपस्थित रहे।