कण्डाघाट, चायल, नौणी, सलोगड़ा, सुबाथू, पिपलुघाट, जयनगर, दाड़लाघाट तथा बागा सालुघाटी में सड़क सुरक्षा के बारे में किया जागरूक,…

बन्दे तू मान जा जीवन है अनमोल समूह गान के माध्यम से दी यातायात नियमों की जानकारी
प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा आम लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से ‘सड़क सुरक्षा जागरूकता नुक्कड़ नाटक’ आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज अक्षिता लोक नृत्य सांस्कृतिक युवा मंच कहलोग के कलाकारों द्वारा कण्डाघाट मुख्य बाजार तथा चायल बस अड्डा, सप्तक कला रंगमच दोलग के कलाकारों द्वारा नौणी बस अड्डा, सलोगड़ा बस अड्डा तथा सुबाथू बस अड्डा पर सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूक किया गया। यह जानकारी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोलन नरेन्द्र चैहान ने आज यहां दी।
नरेन्द्र चैहान ने कहा कि हिम सांस्कृतिक दल ममलीग के कलाकारों द्वारा अर्की उपमण्डल के अन्तर्गत सूरजपुर-पिपलुघाट चैक तथा जयनगर चैक, शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों द्वारा दाड़लाघाट अंबुजा चैक तथा बागा सालुघाटी में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया गया।
उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। यातायात नियमों का पालन करके दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है तथा बहुमूल्य मानव जीवन को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से इस दिशा में लोगों को जागरूक करना सड़क सुरक्षा जागरूकता का उद्देश्य है।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने लोगों से आग्रह किया कि वाहन चलाते समय निर्धारित गति सीमा का पालन करें और सभी नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने आग्रह किया कि आवश्यकता पड़ने पर सड़क पर यातायात पुलिस कर्मी से सहायता प्राप्त करने में संकोच न करें।
कलाकारों ने समूह गान ‘बन्दे तू मान जा जीवन है अनमोल यातायात नियम अपनाने है सबका जीवन बचाना है’ के माध्यम जहां लोगों को मनोरंजन किया वहीं यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को बताया गया कि वाहन चलाते तथा समय सीट बेल्ट का उपयोग करें तथा दोपहिया वाहनों को हेलमेट पहनकर ही चलाएं। वाहन चलाते समय फोन पर पर बात न करें ।  इससे ध्यान हटने के कारण दुर्घटना हो सकती है। लोगों को जानकारी दी गई कि सदैव यातायात नियमों का पालन करें तथा वाहन की गति पर नियंत्रण रखें।