एम्एम् यु के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में व्यक्तित्व विकास के विभिन्न आयामों पर हुई व्याख्यानमाला

Spread the love

एम् एम् यु के रजिस्ट्रार श्री अजय सिंगल ने बताया कि कॉलेज ऑफ नर्सिंग में वाईस प्रिंसिपल, डॉ. हरप्रीत कौर की अध्यक्षता में “व्यक्तित्व विकास और प्रेरणा” विषय पर एक दिवसीय अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें केयर होम ड्रग रिहैबिलिटेशन सेंटर, धर्मपुर के प्रख्यात निदेशक श्री जगजीत सिंह बाजवा का व्याख्यान हुआ। व्याख्यान का मुख्य जोर छात्रों के भीतर व्यक्तित्व गुणों को बनाने और बढ़ावा देने के व्यवस्थित और निरंतर प्रयास पर था।
श्री जगजीत सिंह बाजवा ने कहा हम लोग अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए जब कोई रोल मॉडल चुनते हैं, तो हमे उनके गुणों से प्रेरणा लेनी चाहिए। जिससे हम आगे चलकर उनकी तरह एक सफल व्यक्ति बन सके। हम सभी के जीवन में कोई न कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो हमें बहुत प्रेरित करता है, यह हमारे माता-पिता, शिक्षक, दोस्त या कोई भी हो सकता है। कभी-कभी वे हमारे जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हमें अपने जीवन में बहुत अच्छा करने के लिए प्रेरित करते हैं। हमें एक सफल व्यक्ति बनने के लिए एक महान इंसान को आदर्श रखना जरूरी है। जिससे हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती रहे लेकिन सिर्फ उनकी प्रेरणा जरूरी नहीं बल्कि उस महान व्यक्ति की तरह आत्मविश्वास से अपनी सफलता के लिए मेहनत करना भी जरूरी है। साथ ही साथ व्यक्तित्व की सैद्धांतिक अवधारणा का समर्थन करते हुए विभिन्न सिद्धांतों की व्याख्या के माध्यम से भी छात्राओं का मार्गदर्शन किया गया, जिनमें उनके द्वारा फ्रायड मनोविश्लेषणात्मक एवं अब्राहम मास्लो के सिद्धांत मुख्य रूप से शामिल किये गए। इसके अलावा, व्यक्तित्व विकास के महत्व और व्यक्तित्व पर मादक द्रव्यों के सेवन के प्रभाव को संक्षेप में समझाया गया। अंत में छात्राओं की शंकाओं का उचित उदाहरण देकर अच्छे से समझाया गया।
एम् एम् यु के वाईस चांसलर डॉ ऐस ऐस मिन्हास ने भी अतिथि व्याख्यान की काफी सराहना की और श्री जगजीत सिंह बाजवा जी द्वारा दिए गए उनके बहुमूल्य समय और उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया। डॉ मिन्हास ने बताया कि यूनिवर्सिटी में समय-समय पर ऐसे व्याख्यानों एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है, ताकि विद्यार्थी प्रोत्साहित हों और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त हों। विद्यार्थियों को सफलता के रहस्य बताते हुए उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ निरंतर प्रयास करके हम अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और यह भी कहा कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती।