एकीकृत जलागम प्रबन्धन परियोजना के अन्तर्गत सलोगड़ा में जागरूकता शिविर आयोजित

राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाएं लक्षित वर्गों को समय पर लाभ पहुंचाने की दिशा में अत्यन्त सफल रही हैं। उन्होंने किसानों एवं महिलाओं का आह्वान किया कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर प्रदेश एवं अपनी आर्थिकी को अधिक सुदृढ़ बनाएं। पुरूषोत्तम गुलेरिया आज सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत सलोगड़ा में एकीकृत जलागम प्रबन्धन परियोजना के अन्तर्गत आयोजित जागरूकता शिविर को सम्बोधित कर रहे थे।
यह जागरूकता शिविर एकीकृत जलागम परियोजना के संस्थागत एवं क्षमता वर्द्धन एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्राकृतिक खेती एवं पशुपालन व प्रबन्धन के विषय में एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित किया तथा 15 दिवसीय बुनाई मशीन प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। इसके साथ ही 21 दिवसीय सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ हुआ।
पुरूषोत्तम गुलेरिया ने इस अवसर पर कहा कि प्राकृतिक खेती की दिशा में हिमाचल प्रदेश में योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के साथ वर्तमान में एक लाख से अधिक किसान जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह योजना जहां एक ओर किसानों का प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सामग्री के साथ खेती की दिशा में पारंगत बनाती है वहीं भारतीय एवं पहाड़ी नस्ल की गाय के संवर्द्धन के लिए जागरूक बनाती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल की इस पहल को राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा गया है।
उन्होंने कहा कि सिलाई, बुनाई जैसे बुनियादी प्रशिक्षण महिलाओं को आजीविका को बेहतर साधन उपलब्ध करवाते हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के तहत स्थापित किए जा रहे स्वयं सहायता समूह इस दिशा में कारगर हैं।
पुरूषोत्तम गुलेरिया ने इस अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की।
खण्ड विकास अधिकारी रमेश शर्मा ने जागरूकता शिविर एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 24 महिलाओं को मशीन के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्ष्ज्ञण कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रामण पत्र भी जारी किए गए।
इस अवसर पर बीडीसी सोलन के उपाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, ग्राम पंचायत सलोगड़ा की प्रधान सरोज चैहान, उप प्रधान भूपेन्द्र कुमार शर्मा, जिला परिषद की पूर्व अध्यक्ष शीला, बघाट बैंक के पूर्व अध्यक्ष पवन गुप्ता, दीपक, राजेन्द्र वर्मा, सुरेश कुमार शर्मा, कान्ती स्वरूप, पंचायत सचिव परमान्द कश्यप उपस्थित थे।