उपायुक्त ने ‘खेल-खेल में स्वच्छता का पाठ’ कार्यक्रम के अंतर्गत विकसित राजकीय प्राथमिक पाठशाला दगड़ाहन का किया निरीक्षण

बिलासपुर 5 मार्च:- उपायुक्त पंकज राय ने आज भारत स्वच्छ अभियान के तहत जिला बिलासपुर में चलाए जा रहे ‘खेल-खेल में स्वच्छता का पाठ’ कार्यक्रम के अंतर्गत खंड विकास स्वारघाट के राजकीय प्राथमिक पाठशाला दगड़ाहन का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में वेस्ट प्लास्टिक से बनाए गए गमलों, ईटों और लघु वाटिका का अवलोकन किया।
इस अवसर पर स्कूल में किए जा रहे कार्य की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण और वेस्ट प्लास्टिक के निष्पादन का बेहतरीन और सकारात्मक प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्कूल के छात्र, अध्यापक और एसएमसी बधाई के पात्र है।
उन्होंने स्थानीय लोगों से भी आहवान किया कि स्कूल में इस कार्यक्रम को यथावत जारी रखा जाए और वेस्ट प्लास्टिक से बनाई जा रही ईटों का प्रयोग गांव के दूसरे क्षेत्रों में भी किया जाए।
उन्होंने इस दौरान आंगनवाड़ी टाली का भी निरीक्षण किया और छोटे बच्चों से वार्तालाप किया। इसके अतिरिक्त प्राथमिक पाठशाला दगड़ाहन की कक्षाओं में जाकर भी बच्चों को इस पुनित कार्य के लिए जागरूक व पे्ररित किया। उन्होंने स्कूल के उस स्थान का भी निरीक्षण किया जहां पहले डंपिग साईट थी और जहां अब एक लघु वाटिका विकसित की गई है। उन्होंने स्कूल के साफ, स्वच्छ और सुदंर वातावरण की भी सराहना की।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में 15 अगस्त, 2021 से ‘खेल-खेल में स्वच्छता का पाठ’ कार्यक्रम चलाया गया है जिसके तहत स्कूलों में बच्चों को वेस्ट प्लास्टिक से खिलौने व अन्य सामग्री के साथ-साथ गिले और सूखा कूड़ा पृथक करना भी सिखाया जाता है।
इससे पूर्व उन्होंने ग्राम पंचायत टाली के 5 लाख से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कमरे का निरीक्षण किया।
इस मौके पर एसडीएम स्वारघाट राजकुमार, तहसीलदार जगदीश कुमार, एओ रविन्द्र कुमार, पीओडीआरडीए राजेन्द्र गौतम, बीडीओ स्वारघाट विवेक, प्रधानाचार्य डाईट राकेश पाठक, उप निदेशक शिक्षा प्रारंभिक कुलभूषण राकेश, एसएमसी सुभाष कुमार, केन्द्रीय मुख्य अध्यापक पुष्प राज सहित स्थानीय ग्राम वासी मौजूद रहे।