उपायुक्त ने किया स्वच्छ हिमाचल अभियान-2021 का शुभारम्भ

उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी ने आज यहां से जिला स्तरीय स्वच्छ हिमाचल अभियान-2021 का शुभारम्भ किया।

उपायुक्त ने इस अवसर पर सभी को ‘स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई।

कृतिका कुल्हारी ने इस अवसर पर कहा कि आज से 15 अगस्त, 2021 तक कार्यान्वित किए जाने वाले इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जन-जन को स्वच्छता के विषय में जागरूक बनाना है। उन्होंने कहा कि एक सबल राष्ट्र के निर्माण के लिए सभी का स्वस्थ रहना आवश्यक है और स्वच्छता उत्तम स्वास्थ्य की प्रथम सीढ़ी है।

उपायुक्त ने सभी का आह्वान किया कि हम सभी स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं, अपने परिवेश को भी स्वच्छ रखें और जन-जन को भी इस विषय में जागरूक बनाएं।

कृतिका कुल्हारी ने कहा कि इस वर्ष हमारा देश स्वतन्त्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। स्वच्छ हिमाचल अभियान को इस महाअभियान के साथ जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत सभी सरकारी विभाग, गैर सरकारी विभाग तथा स्वयंसेवी संस्थाएं वास्तविक अर्थों में स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहयोगी बनेंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ हिमाचल अभियान के तहत जिला के सभी कस्बों, शहरों एवं ग्राम पंचायतों में कूड़े-कचरे की सफाई की जाएगी, जल स्त्रोतों को स्वच्छ किया जाएगा, राष्ट्रीय, राज्य व जिला स्तरीय राजमार्गों के आसपास, आवासीय एवं विभागीय परिसरों, अस्पतालों एवं सैप्टिक टैंकों इत्यादि की सफाई की जाएगी।

कृतिका कुल्हारी ने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत घरों से कूड़ा-कचरा एकत्रित करने, जन-जन को ठोस कचरा प्रबन्धन के बारे में जागरूक बनाने तथा घर के स्तर पर ही कचरे को अलग-अलग करने के विषय में जानकारी दी जाएगी। अभियान के तहत प्लास्टिक कचरे को एकत्र कर उसका नियमानुसार निष्पादन भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने तदोपरान्त सरकारी कर्मचारियांे एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ पुराना बस अड्डा सहित आसपास के क्षेत्रों में साफ-सफाई भी सुनिश्चित बनाई।

इस अभियान का जिला के सभी उपमण्डलों, विकास खण्डों एवं विभागीय कार्यालयों में भी शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर नगर निगम सोलन की पार्षद रेखा साहनी, भूषण, रजनी, पूर्व पार्षद गौरव राजपूत, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इक़बाल, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, भाजपा मण्डल सोलन के महामंत्री भरत साहनी, नगर निगम सोलन के आयुक्त एलआर वर्मा, सहायक आयुक्त सोलन भानु गुप्ता, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, तहसीलदार सोलन गुरमीत सिंह नेगी, खण्ड विकास अधिकारी सोलन रमेश शर्मा एवं शहरवासी उपस्थित थे।