उपमंडल स्तर पर एसडीएम करेंगे ‘एक दिन स्वच्छता के नाम’ अभियान का नेतृत्व- पंकज राय….

बिलासपुर 7 मार्च:- जिला बिलासपुर में विभिन्न विभागों के कार्यों के क्रियान्वयन के लिए उचित दिशा निर्देश प्रदान करने तथा कार्यों की समीक्षा करने के लिए उपायुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठक आयोजित की गई।
उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों या कामगारों का प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत पेंशन योजना के लिए मानधन पोर्टल पर जाकर उनका पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष की आयु की व्यक्ति जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपये या उससे कम हो तथा जो एनपीएस, इएसआईसी, इपीएफओ का सदस्य नहीं हो वे सभी अपना पंजीकरण करवा सकते है। इस स्वैच्छिक और अंशदायी योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 3 हजार रुपये मासिक सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन प्रदान की जाती है।  
उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में ‘एक दिन स्वच्छता के नाम’ से हर महीने की 10 तारीख को सफाई अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान  जिला की सभी 176 पंचायतें, 4 नगर परिषद और नगर पंचायतों में सफाई अभियान आयोजित किया जाएगा। उप मंडल स्तर पर एसडीएम इस अभियान का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने सभी पंचायतों को हाॅट-स्पाॅट चिन्ह्ति करने तथा उनकी पहले व बाद की फोटो लेकर उचित सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी कार्यालय अध्यक्षों तथा स्कूल के सभी प्रधानाचार्यो व शिक्षकों से अभियान में अपना सहयोग देने की अपील की। उपायुक्त ने प्रधानाचार्य डाईट को ‘खेल-खेल में स्वच्छता का पाठ’ कार्यक्रम के अंतर्गत सभी स्कूलों द्वारा 3 महीने में की जाने वाली गतिविधियों की कार्य योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने सभी विभागाध्यक्षों को वन विभाग के मामलों के निष्पादन के लिए अपने-अपने कार्यालय में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिलासपुर शहर में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए 11 साईटों को चिन्हित किया गया है जहां लगभग 200 वाहनों की पार्किंग व्यवस्था विकसित की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में यातायात प्रबंधन के लिए धौलरा के समीप क्रैश बैरियर के लिए पैसा आवंटित कर दिया गया है।
उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना की 100 से अधिक दिनों से लंबित शिकायतों के शीघ्र निष्पादन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग झण्डूता के अधिशाषी अभियंता को शाहतलाई मंदिर तक सड़क के गढ्ढों को तुरंत भरने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि बिलासपुर शहर में इलैक्ट्रिक बस उपलब्ध होने पर मुद्रिका बस आरम्भ कर दी जाएगी। बैठक में बंदला में खेल मैदान को विकसित करने भगेड़ चैक तथा घुमारवीं में शौचालयों के निर्माण, बिलासपुर से चण्डीगढ़ बाया पीजीआई बस चलाने बारे आदि विषयों पर भी चर्चा की गई।  
इस अवसर पर एडीसी तोरुल रवीश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित शर्मा, सहायक आयुक्त योगराज धीमान, जिला राजस्व अधिकारी देवी राम, पीओडीआरडीए राजेन्द्र गौतम, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद उर्वशी वालियां, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण राजेन्द्र सिंह जुबलानी, अधिाशाषी अभियंता लोक निर्माण झण्डुता दीपक सुरेली, श्रम अधिकारी भावना शर्मा, प्रशासनिक सेवा परिवीक्षाधीन ओशीन शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।