आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी स्कूलों में स्वास्थ्य एवं वेलनेस कार्यक्रम होगा आरम्भ

बिलासपुर 15 मार्च – अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिला बिलासपुर के सभी स्कूलों में स्वास्थ्य एवं वेलनेस कार्यक्रम को आरम्भ करने के लिए बैठक की अध्यक्षता की।
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिला के 256 स्कूल में 516 अध्यापकों को स्वास्थ्य  एंबेसडर   के रूप में प्रशिक्षित किया गया है जो हर सप्ताह एक घंटे तक स्कूल से चयनित एक लड़का व एक लड़की को संदेश वाहक के रूप में प्रशिक्षित करेंगे। कार्यक्रम के माध्यम से स्कूलों में बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार स्वस्थ व्यवहार की उचित जानकारी प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल के उपयोग को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों के लिए उपयुक्त रेफरल के साथ कुपोषित और एनेमिक बच्चों की पहचान करना, बच्चों में बीमारियों का जल्द पता लगाना, लड़कियों द्वारा सुरक्षित मासिक स्वच्छता व्यवहार को बढ़ावा देना तथा बच्चों के लिए स्वास्थ्य और पोषण पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करना है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग और ममता एनजीओ के 48 परामर्शदाताओं को एमओएचएफडब्ल्यू द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। जिला में हर बुधवार को स्कूलों में कार्यक्रम के लिए संवाद का दिन निर्धारित किया गया है। उन्होंने पूर्व में ऑनलाइन प्रशिक्षित स्वास्थ्य एंबेसडर को दोबारा से रिफ्रेशर कोर्स करवाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार, उप निदेशक शिक्षा उच्च राजकुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी शर्मा के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।