आयुष्मान भारत तथा हिमकेयर के माध्यम से रोगियों को समय पर मिल रही सहायता……….

ग्राम पंचायत सायरी, ममलीग, कुनिहार तथा बातल में जागरूकता कार्यक्रम
 केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत तथा प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना रोगियों को समय पर सहायता पंहुचाने में अत्यन्त सफल रही हैं। यह जानकारी आज सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा सोलन जिला के अर्की एवं सोलन विकास खण्डों में आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में प्रदान की गई।
आम जन को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जागरूक करने के लिए यह कार्यक्रम सोलन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत सायरी के गांव सायरी तथा ग्राम पंचायत ममलीग एवं अर्की विकास खण्ड की ग्राम पंचायत कुनिहार के उच्चा गांव और ग्राम पंचायत बातल में आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। ग्राम पंचायत सायरी तथा ममलीग में पूजा कला मंच सरयांज, बाड़ीधार एवं ग्राम पंचायत कुनिहार और बातल में शिव शक्ति कला मंच कुनिहार के कलाकारों द्वारा लोगों को जागरूक किया गया।
लोगों को अवगत करवाया गया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में 889840 ई-कार्ड बनाए गए हैं। अभी तक 80,000 से अधिक लोग योजना से लाभान्वित हो चुके हैं और लगभग 84 करोड़ रुपए अस्पताल में रोगियों के उपचार पर व्यय किए गए हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगों के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की है जो आयुष्मान भारत योजना के दायरे से बाहर हैं। हिमकेयर योजना के अन्तर्गत प्रदेश में अभी तक 02 लाख 40,000 लाभार्थियों को 218 करोड़ रुपए की सहायता प्रदान की गई है। लोगों को इन योजनाओं से लाभ करने का तरीका एवं आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर लोगों को अवगत करवाया गया कि वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर ने यह प्रावधान किया है कि गृहिणी सुविधा तथा उज्जवला योजना के तहत कुनेक्शन के समय प्रदान किए जा रहे मुफ्त सिलेंडर सहित तीन सिलेंडर निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे।
लोगों को सरकार की योजनाओं पर आधारित समूहगान, दोगाना- नई-नई सरकारे योजना चलाइयां, गीत- पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयन्ती मनाएं और लघु नाटिका-विकास गंगा के माध्यम से अन्य योजनाओं की भी सारगर्भित जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर लोगोें से आग्रह किया गया कि नशे से युवा पीढ़ी को दूर रखें। लोगों का आह्वान किया गया कि कोविड-19 से बचाव के लिए नियम पालन करें और पात्रता अनुसार टीकाकरण अवश्य करवाएं।
ग्राम पंचायत सायरी की प्रधान अंजु राठौर, उप प्रधान संजीव मेहता, वार्ड सदस्य राकेश ठाकुर, महिला मण्डल प्रधान उर्मिला जसवाल, शकुन्तला देवी, राम प्यारी, आशा कार्यकर्ता मंजू, ग्राम पंचायत ममलीग के प्रधान हरिचन्द्र, उप प्रधान सन्दीप, ग्राम पंचायत कुनिहार के प्रधान राकेश ठाकुर, उप प्रधान हरिदास, वार्ड सदस्य पवन, कुलदीप, ज्योति, शीला, चम्पा, रमा, प्रकाश, ईशा एवं सविता, ग्राम पंचायत बातल की प्रधान उर्मिल शर्मा, उप प्रधान भरत भूषण, वार्ड सदस्य सुनीता शर्मा, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित थे।