आईटीबीपी व सेना सहित देश भर की 9 टीमों से भाग ले रहे 180 प्रतिभागी

Upcoming rain and snow in Uttarakhand hold key to 'Ski Festival' in Auli |  Skymet Weather Servicesलाहुल घाटी के सिस्सू के पास शेतीनाला में आज नेशनल स्की एंड स्नो अल्पाइन ओपन चैम्पियनशिप का विधिवत आगाज हुआ। लाहुल की स्कीइंग ढलानों में पहली बार आयोजित हुई चैपियनशिप का तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने आज विधिवत शुभारंभ किया।

तीन दिन तक चलने वाली इस स्कीइंग प्रतियोगिता में देश भर से आई 9 टीमों के 180 स्कीयर अपनी प्रतिभा के जौहर दिखा रहे हैं। प्रदेश सरकार और हिप्र विंटर गेम्स एसोसिएशन तथा स्की एंड स्नो बोर्ड इंडिया के साथ मिलकर इस चैपियनशिप का आयोजन कर रही है।

डॉ0 मार्कंडेय ने प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि अटल टनल के बन जाने से लाहुल में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ी है। प्रदेश सरकार साहसिक गतिविविधियों को बढ़ावा देने को हर संभव प्रयास कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह तीन दिवसीय चैम्पियनशिप आयोजित की जा रही है। शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रही है। स्की एंड स्नो बोर्ड चैम्पियनशिप का यह आयोजन लाहुल घाटी को शीतकालीन खेलों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर स्थापित करेगा और भारत में शीतकालीन खेलों और पर्यटन की अनंत संभावनाओं को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेगा। मंत्री ने कहा कि इस मौसम में जब हर जगह वर्फ़ पिघल चुकी है, पूरे देश में स्की खेलें बन्द है लेकिन लाहुल के लोग भाग्यशाली हैं कि यहां के पहाड़ एवं ढलाने अभी अप्रैल माह के पहले सप्ताह में भी बर्फ़ की चादर से ढकी हुई हैं जिससे लाहुल में स्की एंड स्नो बोर्ड प्रतियोगिता आयोजित हो रही है।

उन्होंने कहा कि लाहौल घाटी में पूरे वर्षभर स्की एवं स्नोबोर्ड की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि घाटी में शेतीनाले की स्की ढलानों को विकसित किया जाएगा और ढलानों तक सड़क पहुंचाई जाएगी।
स्की एंड स्नो बोर्ड इंडिया के महासचिव रुप चन्द नेगी ने कहा कि स्की एंड स्नो बोर्ड इंडिया का मुख्य उद्देश्य नई स्की ढलानों को विकसित करना है और शीत कालीन खेलों को बढ़ावा देना है। उन्होंने प्रदेश सरकार का आभार जताते हुए कहा कि मंत्री मार्कंडेय के सहयोग से पहली नेशनल स्की एंड स्नो बोर्ड चैपियनशिप का आयोजन करने में सफल हुए हैं।
हिप्र विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष लुदर ठाकुर ने कहा कि आर्मी व आईटीबीपी सहित कर्नाटक, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड सहित लाहुल- स्पीति की टीम भाग ले रही है। उन्होंने बताया कि चार अप्रैल को इस चेम्पियनशिप का समापन होगा। इस दौरान उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार, एसपी मानव वर्मा, पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी, एसडीएम प्रिया नागटा मौजूद रहे।