आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परवाणू में आज से मसूलखाना, परवाणू तथा बरोटीवाला क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 02 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम पोषण आहार विषय पर आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारम्भ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर ने किया।


02 दिवसीय इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण आहार विषय पर विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे को भोजन की स्वच्छता एवं रखरखाव तथा गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए आवश्यक संतुलित आहार के बारे में अवगत करवाया जाएगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में 50 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।


डाॅ. डेजी ठाकुर ने इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे प्रशिक्षण कार्यक्रम से प्राप्त जानकारियों को अपने कार्यक्षेत्र में अमल में लाएं ताकि इसका लाभ गांव-गांव तक पहुंचें। उन्होंने कहा कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए साफ-सुथरा व संतुलित आहार आवश्यक है। इसके लिए हम सभी को खाद्य पदार्थों के रखरखाव तथा इनकी पोषकता की जानकारी आवश्यक है।
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने इस अवसर पर कोविड-19 से बचाव एवं कोविड-19 टीकाकरण की दिशा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सक्रियता की सराहना की।


कार्यक्रम में महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य सम्बन्धित विभिन्न जानकारी प्रदान की। गर्भवती महिलाओं की देखभाल, शिशुओं के आहार एवं आमजन को होने वाली साधारण बीमारियों एवं उनकी रोकथाम के बारे में बताया।
हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला संयोजक नरेन्द्र त्यागी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम वाॅकमैन इण्डिया प्राईवेट लिमिटिड द्वारा सोलन जिला के विभिन्न विकास खण्डों में कार्यान्वित किया जा रहा है।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परवाणू की प्रधानाचार्य दिशा शर्मा, समेकित बाल विकास परियोजना परवाणु के आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक विकास भारद्वाज, पोषण आहार विषय प्रशिक्षक नीता देवी, वाॅकमैन इंण्डिया प्राईवेट लिमिटिड के प्रतिनिधि आकाश गुप्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थीं।