असफलता से ही होता है सफलता का मार्ग प्रशस्त – पंकज राय

बैंकिंग क्षेत्र में करियर के लिए 10 दिवसीय बूट कैंप संपन्न

बिलासपुर 5 मार्च:- जिला प्रशासन बिलासपुर तथा जिला के अग्रणी बैंक बिलासपुर के संयुक्त तत्वाधान में जिला परिषद के सभागार में निःशुल्क दस दिवसीय बूट कैंप के समापन समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने की।
इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हर युवा तैयारी कर रहा है परंतु योजनाबद्ध तैयारियों से तथा अनुभवी शिक्षकों के मार्गदर्शन से ही सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण न हो सके वो अगले प्रयास में और बेहतर तैयारी कर सफलता हासिल कर सकते है। उन्होंने कहा कि असफलता से ही सफलता का मार्ग प्रशस्त होता है।
उन्होंने कहा कि बैंकिंग के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया है। उन्होंने आशा जताई की कि जिला प्रशासन तथा रेड क्रॉस द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए चलाए गए इस बूट कैंप से बच्चों को सहायता मिली होगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी रेड क्रॉस इस तरह के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करें ताकि बच्चों को उनके करियर निर्माण में मदद मिल सके।
जिला परिषद सभागार में आयोजित 10 दिवसीय इस कार्यशाला में बैंकिंग की तैयारियों को लेकर चयनित युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। इसके अतिरिक्त युवाओं को आईएएस, एचएएस, पुलिस की मुख्य परीक्षा के लिए भी मार्गदर्शन दिया गया। भविष्य के लिए कुछ अनुभवी लोगों को परामर्शदाता के रूप में युवाओं के साथ व्हट्सऐप के माध्यम से जोड़ा गया है जहां पर तैयारियों के संबंध में बच्चों की जिज्ञासा को पूर्ण करते हुए उनका मार्गदर्शन किया जाएगा। भविष्य में रेड क्राॅस द्वारा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए समय-समय पर अनुकूलन कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त द्वारा परामर्शदाताओं, अभिप्रेरकों और स्वयं सेवियों को सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त तोरूल रवीश, जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला, निदेशक बीपीएस अकादमी बिलासपुर राकेश रोहिला, काॅपरेटिव बैंक शाखा प्रबंधक राज कुमार, एसबीआई सेवानिवृत्त प्रबंधक सुरेश कुमार नड्डा, रवि कुमार, विजय धीमान, रेडक्रॉस सचिव अमित, समाजसेवी सुशील पुंडिर, विजय राज उपाध्याय, अनिश ठाकुर, अजय उपाध्याय, चंदन शर्मा, नीरज पालीवाल उपस्थित रहे।